Home / लाइफस्टाइल / ब्यूटी / पुरुषों के टफ मुहासों के लिए आलू का रस है बेहतर, ऐसे करें इस्तेमाल

पुरुषों के टफ मुहासों के लिए आलू का रस है बेहतर, ऐसे करें इस्तेमाल

महिलाओं की तरह पुरुषो में भी मुहांसे की समस्याए होती है जिससे वो परेशान रहते हैं. मुहांसे होने का मुख्य कारण त्वचा पर जीवाणु का जमा हो जाना. लेकिन वहीं पुरुषो की त्वचा थोड़ी सख्त होती है काले धब्बे और मुहाँसे की समस्या इनमे भी होती है.

इसके लिए आप भी टमाटर का उपयोग कर सकते हैं. आज हम पुरुषों की त्वचा के लिए टमाटर का खास उपयोग बताने जा रहे हैं. जानते हैं इसके बारे में.

टमाटर का उपयोग 

विटामिन ए मृत त्वचा को पोषण देने में मदद करता है और जो टमाटर में समृद्ध है. टमाटर की स्लाइस ले और थोड़ा पानी मिला कर पीस लें, यह मिश्रण चेहरे पर लगा कर 20 मिनिट के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें. इससे चेहरे के दाग, धब्बे आसानी से छुड़ाये जा सकते है.

ग्वारपाठा और हल्दी पैक

हल्दी और ग्वारपाठा का मिश्रण तैयार कर ले, इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाये और साफ पानी से अच्छे से धो ले. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे के गड्ढे भर जायेंगे और त्वचा का रंग साफ हो जायेगा. 

चन्दन का फेसपैक 

चन्दन के पाउडर तथा गुलाबजल का मिश्रण अपने चेहरे पर लगाएं. इससे मुहांसों एवं चहरे के दाग धब्बे दूर होते हैं. 3 चम्मच चन्दन का पाउडर लें तथा इसे गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बनाएं. इसे अपनी उँगलियों से त्वचा पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें.

संतरे के छिलके का मास्क

मुहांसों के फलस्वरूप चेहरे पर आए दाग धब्बे को हल्का करने में काफी प्रभावी साबित होते हैं, संतरे के छिलके. संतरे के कुछ ताज़े छिलकों को लेकर इन्हें कच्चे दूध में रातभर भिगोकर रखें. सुबह इन छिलकों के साथ दूध का मिश्रण तैयार करें और इस पैक को अपने चेहरे के मुहांसों के दाग पर लगाएं. इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद इसे सादे पानी से धो लें.

आलू का रस

एक आलू को कसलें तथा इसका रस निचोड़कर निकालें. अब इस रस को अपने चेहरे के मुहांसों के दागों पर लगाएं. इस पैक या रस को दाग पर तब तक छोड़ें, जब तक कि ये काला ना पड़ जाए. गीले हाथों से रगड़कर इस पैक को हटाएं तथा इसके बाद पानी से धो लें.

Loading...

Check Also

जिम जाने की सोच रहे हैं तो ध्यान में रखें ये बातें…

जब आप अपनी फिटनेस पर ध्यान देने लगते हैं तो आप फिट रहने के लिए …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com