Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गर्मियों में होती है घमौरियों की समस्या, इन घरेलू टिप्स से जल्द मिलेगा आराम…

धूप और तेजी गर्मी में लोग बाहर निकलने से बचते हैं. तेज धूप में जाने से पहले लोग अपने साथ कई इंतजाम करके चलते हैं. स्कार्फ, धूप के चश्में और बदन को पूरी तरह से ढकने वाले कपड़े पहन कर लोग बाहर निकल रह हैं.

लेकिन इस गर्मी में जो एक चीच सबसे ज्यादा सताती हैं वो है लाल लाल घमौरियां. बाहर की धूल, मिट्टी हमारे शरीर से निकल रहे पसीने से आ चिपकते हैं जिस वजह से घमौरियां निकलनी शुरु होती है.

इनसे बचने के लिए हम कई तरह के टैलकम पाउडर्स इस्तेमाल करते है जो कभी तो असर करते हैं लेकिन इतनी गर्मी में भी यह पाउडर भी काम करना बंद कर देते है. लेकिन घरेलू नुस्खों से इन घमौरियों से निजात पा सकते है.

इस जगह में है हनुमान जी की पूजा वर्जित, वजह जान कर उड़ जायेंगे होश…

हल्दी और मेथी का इस्तेमाल

 हल्दी घर में आसानी से मिल जाती हैं. इसमें कई तरह के एंटीबायोटीरृक गुण होते हैं जो फोड़े, फुंसी और चोट को ठीक करने में मदद करती है. हल्दी और मेथी के दानों को एक साथ पीस कर नहाने से पहले घमौरियों पर लगाए. हफ्ते में इसे एक बार करने से आपको इससे जल्द फायदा मिलेगा.

ऐसे करें बर्फ का इस्तेमाल 

गर्मी में ठंडी ठंड़ी बर्फ किसे पसंद नहीं होती. लेकिन बर्फ को सीधे तौर पर नहीं लगाना चाहिए. बर्फ के टुकड़ो को सादे कपड़े पर रखकर इसे अपनी घमौरियों पर लगाए और जब तक पिघल ना जाए इससे मसाज करते रहे. हर 1 घंटे में इसे लगाते रहे आपको इससे राहत मिलेगी.

एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा एलोपैथी और एंटीबायोटीक और कई तरह से इस्तेमाल में आता है. एलोवेरा जेल या इसके पल्प निकाल कर सीधा या फिर इसकी एक डंडी से घमौरी पर मसाज करे. ठंडक के साथ आराम भी मिलेगा.