Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

दिमागी बुखार बना है समस्या की वजह, इन टिप्स से मिनटों में करें इलाज़

कई बार बुखार हमारे दिमाग पर चढ़ जाता है जिससे हमारी हालत ज्यादा ख़राब हो जाती है. ऐसे में हमे कुछ भी सकता है और हमारी जान भी जा सकती है. दिमाग पर बुखार चढ़ने कई बार इंसान घबरा जाता है और समझ नहीं पाता कि वो क्या करे.

लेकिन आपको इसमें घबराने की जरूरत नहीं है बल्कि हम आपको कुछ घर के उपाय बताने जा रहे हैं जिससे आपका दिमागी बुखार तुरंत ही उतर जायेगा. 

बैक्टीरिया कर जाता है ब्लड सिस्टम में प्रवेश

दिमागी बुखार की बीमारी में बैक्टीरिया आपके ब्लड सिस्टम में प्रवेश कर जाते हैं और ये आपके ब्लड के जरिए आपके दिमाग और स्पाइन कार्ड में प्रवेश कर जाते है. कभी कभी यह इन्फेक्शन मुंह या नाक के द्वारा भी हो सकता है. इस बीमारी में दिमाग में सूजन आ जाती है. और यही सूजन दिमागी बुखार का कारण बनती है.

दिमागी बुखार होने पर बहुत ज़्यादा केयर करने की ज़रूरत होती है. इस बीमारी में पेशेंट को पूरा आराम करना चाहिए, ऐसे रोगियों के लिए तेज रौशनी हानिकारक हो सकती है. इसलिए इन्हें हलके प्रकाश वाले कमरे में रखना चाहिए.

इसके आसपास किसी भी तरह का शोरगुल नहीं होना चाहिए. शांति भरे माहौल में ये जल्दी ठीक होंगे. इन रोगियों को खाने में सिर्फ लिक्विड भोजन ही देना चाहिए. भारी और तेल युक्त भोजन दिमागी बुखार के रोगियों को नुकसान पहुंचा सकता है.