Tuesday , November 19 2019
Home / लाइफस्टाइल / बात सेहत की / रहना चाहतीं फिट और सेफ मे, ऐसे करें रनिंग बॉडी के लिए है बेहद फायदेमंद

रहना चाहतीं फिट और सेफ मे, ऐसे करें रनिंग बॉडी के लिए है बेहद फायदेमंद

फिट रहने के लिए आप कई तरीके अपनाते है अगर आप फिट रहने के लिए रोजाना जिम जाकर ट्रेडमिल पर घंटो समय बिताते हैं, जिससे कि आपकी स्‍ट्रेंथ, मसल्‍स और कैलोरी बर्न हो सके, तो आपका ऐसा सोचना गलत है. कुछ लोगों को लगता है कि ट्रेडमिल पर कई देर चलने या दौड़ने से उन्‍हें आमतौर पर चलने वालों की तुलना में ज्‍यादा फायदा या उतना ही फायदा होता है, तो आप गलत हैं.

क्योंकि ट्रेडमिल पर चलने या दौड़ने से यह गति बनाए रखने में मदद करता है, जबकि बाहर दौड़ना स्वास्थ्य के लिए बेहतर है. हालाँकि, दौड़ने के दोनों रूप अच्छे हैं, जब आप फिट रहने की कोशिश कर रहे हैं. इन सब बातों के बावजूद, ट्रेडमिल पर दौड़ने की तुलना में बाहर की दौड़ को अधिक चुनौतीपूर्ण और फायदेमंद माना जाता है. ऐसा क्यों? आइए जानते हैं… 

ट्रेडमिल पर दौड़ना सही

अपने मस्कल्स को स्ट्रैंग्थ देने के लिए ध्यान दे हालांकि मसल्‍स और स्‍ट्रेंथ बढ़ाने के लिए ट्रेडमिल पर दौड़ना भी सही है, लेकिन अगर आप एथलेटिक्‍स हैं और आपको अपनी दौड़ने की क्षमता बढ़ानी है, तो बाहर दौड़ना आपके लिए ज्‍यादा फायदेमंद है. ऐसा इसलिए क्‍योंकि बाहर दोड़ना ट्रेडमिल से चुनौतीपूर्ण होता है, जहां आपको झुकाव या चढ़ाई दोनों में दौड़ना पड़ता है.

चढ़ाई में दौड़ने से स्‍ट्रेंथ और स्‍पीड दोनों ही बढ़ती है. जबकि ट्रेडमिल में आपको ऐसा कुछ नहीं करना पड़ता. बाहद दौड़ना आपके वर्कआउट के समय को अधिक चुनौतीपूर्ण बनाता है और परिणामस्वरूप, यह अधिक फायदेमंद होता है.

स्ट्रॉंग बनने के लिए बेहतर

यहाँ ध्यान देने वाली बात ये है की एक तरफ बदलता मौसम आपको बहादुर बनाने के लिए पहली चुनौती होती है. इसमें आपको गर्म, उमस, बरसात ठंड हर मौसम का सामना करना पड़ता है, जबकि जिम में ट्रेडमिल की बात करें, तो वहां आपको हमेशा एक से मौसम में ही रहना होता है.

लेकिन बाहर दौड़ने के ट्रेडमिल में दौड़ने से ज्‍यादा फायदे हैं. भले ही यह कई बार आपके लक्ष्‍यों में बाधा डालता होगा लेकिन खुली-ताजी हवा में सैर और दौड़ आपके संपूर्ण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर है. यह आपके तनाव को कम करने से लेकर वजन घटाने और फिट रखने में मददगार है.

Loading...

Check Also

ये है दुनिया की सबसे ज़हरीली मछली, खाना ही नहीं छूना भी है खतरनाक…

हम सभी ने अक्सर बहुत से जीव देखे होंगे और समंदर के किनारे बैठकर लहरों …

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com