Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कर्नाटक सियासी जंग के बीच, जेडीएस प्रमुख देवगौड़ा ने मनाया जन्मदिन

कर्नाटक में सियासी उठापटक के बीच आज जेडीएस के प्रमुख एचडी देवगौड़ा का जन्मदिन है. वे अपना 85वां जन्मदिन मना रहे हैं. जहां कर्नाटक में जारी सियासी घमासान के बीच शुक्रवार को पीएम मोदी ने देवगौड़ा को फोन करके उन्हे जन्मदिन की बधाई दी और लंबी उम्र की कामना की.

आज के ही दिन बने थे भारत के 11वें प्रधानमंत्री

साल के बाकी दिनों की तरह 18 मई के नाम पर भी इतिहास की बहुत सी महत्वपूर्ण घटनाएं दर्ज हैं. इनमें 1974 की वह घटना सबसे अहम है, जिसने भारत को दुनिया के परमाणु संपन्न देशों की कतार में खड़ा कर दिया. भारत ने 18 मई को एच डी देवगौड़ा भारत के बारहवें प्रधानमंत्री बने थे.साल 1996 से 1997 तक करीब 10 महीने के लिए देवगौड़ा देश के 12वें प्रधानमंत्री रहे थे. इससे पहले 1994 से 1996 तक कर्नाटक के मुख्यमंत्री भी रहे. मंत्री रह चुके देवगौड़ा हुनसुर और चामंडेश्वरी सीट से तीन बार विधायक रहे हैं.

जेडीएस के बने थे प्रमुख

एचडी देवगौड़ा का जन्म आज ही के दिन साल 1933 को कर्नाटक में हुआ था. साल 1970 के दशक में एग्रीकल्चर प्राइमरी को-ऑपरेटिव सोसाइटी के सेक्रेट्री के तौर पर उन्होंने अपना पॉलिटिकल कैरियर शुरू किया. किसान समुदाय से ताल्लुक रखने वाले देवगौड़ा को पहली बार राजनीतिक पहचान 1978 के चुनावों में उस वक्त मिली जब उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार कैंपे गौड़ा का समर्थन किया. लेकिन जल्द ही देवगौडा ने कांग्रेस का साथ छोड़ दिया और जनता पार्टी ज्वाइन कर ली.