Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आज है रुमानी अदाओं वाली एक्ट्रैस मुमताज का जन्मदिन, कभी शम्मी कपूर के प्रपोजल ठुकरा दिया था

अपने रूमानी अंदाज, स्वाभाविक अभिनय और कामयाब फिल्मों के लंबे सिलसिले के बल पर करीब डेढ़ दशक तक सिने प्रेमियों के दिलों पर राज करने वाली मशहूर अभिनेत्री मुमताज का आज जन्मदिन है. 31 जुलाई को मुमताज 71 साल की हो गई हैं.मुमताज ने 12 वर्ष की उम्र से ही फ़िल्मी दुनिया से नाता जोड़ लिया था. शुरूआती दौर में मुमताज ने मुमताज दारा सिंह के साथ कई स्टंट फिल्मों में काम किया.

राजेश खन्ना के साथ जोड़ी रही सुपरहिट

साठ के दशक में हिन्दी सिनेमा में मुमताज के कैरियर की अहम फिल्म ‘मेरे सनम’ प्रदर्शित हुई. ‘पत्थर के सनम’ फिल्म मुमताज का एक आइटम गाना ‘ऐ दुश्मन जान… सिने प्रेमियों के बीच काफी लोकप्रिय हुआ. बतौर मुख्य अभिनेत्री मुमताज की पहली सुपरहिट फिल्म ‘राम और श्याम’ थी .सत्तर के दशक में मुमताज की जोड़ी राजेश खन्ना के साथ काफी पसंद की गई. वह मुमताज को प्यार से ‘मोटी’ कहकर बुलाया करते थे और मुमताज खुद को उनकी की ‘चमची’ मानती थीं.

शम्मी कपूर के प्रपोजल को किया मना

मुमताज और शम्मी कपूर के अफेयर के चर्चे पूरे बीटाउन में भी खूब रहे और दोनों सेलेब्स एक दूसरे को बेहद पसंद करते थे. अपनी पत्नी गीता बाली की मौत के बाद शम्मी कपूर मुमताज को पसंद करने लगे थे और उन्हें शादी का प्रपोजल भी दिया था, लेकिन मुमताज ने उनके प्रपोजल को मना कर दिया.क्योंकि उस समय मुमताज की उम्र करीब 18 साल थी और उनका करियर भी चरम पर था. वो अपना पूरा ध्यान अपने करियर पर देना चाहती थीं इसलिए उन्होंने शम्मी कपूर के इस Proposal को मना कर दिया.

मुमताज का पसंदीदा रंग

मुमताज ने अपने दो दशकों के साइन कैरियर में लगभग 100 फिल्मों में काम किया. इन्हें फिल्म खिलौना के लिए बेस्ट फिल्मफेयर अवार्ड मिला था. मुमताज को नारंगी और पीले रंग से खासा लगाव था. इसीलिए उनकी फिल्मों में एक-दो ड्रेस नारंगी या पीले रंग की जरुर होती थी.