Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अब आपकी गाड़ी की स्पीड भी बताएगा Google मैप, जानिए कैसे करेगा काम

आज टेक्नोलॉजी ने इंसान की जिंदगी को बहुत आसान बना दिया है। जिसमें गूगल मैप्स भी शामिल है। आज हर कोई गूगल मैप का इस्तेमाल कर अपने गंतव्य तक बिना किसी के पूछे आसानी से पहुंच जाता है। गूगल मैप्स ऐप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों प्लेटफॉर्म्स के लिए है।

लेकिन अब गूगल को आप अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए ही इस्तेमाल नहीं करोगे बल्कि इससे जरिए अपनी गाड़ी की स्पीड का भी पता लगा सकोगे। इसके लिए गूगल जल्द ही एक अपडेट करने जा रहा है। जिसके बाद गूगल मैप्स में ही आपको अपनी गाड़ी की स्पीड पता चल जाएगी। साथ ही गूगल मैप्स आपको स्पीड लिमिट से ज्यादा होने पर आपको अलर्ट भी करेगा।

गूगल ने अपने इस मैप्स फीचर को स्पीड लिमिट फीचर नाम दिया है। गूगल मैप्स का स्पीड लिमिट फीचर वाहन चालकों के लिए एक वरदान साबित होगा। साथ ही यह फीचर यह भी बताएगा कि इस कौन-सी सड़क पर स्पीड लिमिट कितनी है। यानि आपको उस सड़क पर गाड़ियों की स्पीड के बारे में भी बताया जाएगा जिस पर आप ड्राइव करना चाहते हैं।

गूगल मैप्स में स्पीड लिमिट का फीचर ऐप के बायीं ओर कोने में दिखेगा, हालांकि अभी तक ये पता नहीं चला है कि भारत में ये फीचर आयेगा या नहीं। बता दें कि गूगल फिलहार अपने इस नए मैप्स के इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक अमेरिका, ब्रिटेन और डेनमार्क जैसे देशों में गूगल इस फीचर की टेस्टिंग कर रहा है।

वहीं कहा जा रहा है कि भारत, कनाडा और ब्राजील जैसे देशों के लिए गूगल मैप्स में स्पीड कैमरा फीचर आएगा। बता दें कि गूगल मैप्स के स्पीड लिमिट फीचर में ऑडियो अलर्ट भी मिलेगा। यानि यदि आप किसी हाईवे पर हैं और आपकी कार की स्पीड लिमिट से अधिक है तो गूगल मैप्स आपको बोलकर अलर्ट करेगा।