Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अनावश्यक यात्राएं आपकी मदद नहीं करेंगी, घर में डॉक्टरों के परामर्श का करें पालन :  नरेन्द्र मोदी

 

 

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को एक बार फिर लोगों से कोरोना वायरस (कोविड-19) से घबराने के बजाय घर पर रहकर डॉक्टरों के परामर्श का पालन करने की अपील की है। उन्होंने कोरोना की रोकथाम में जागरुकता फैलाने में जुटे गूगल और ट्विटर जैसे सोशल प्लेटफार्म के साथ-साथ आईटी प्रोफेशनल्‍स के प्रयासों की भी जमकर प्रशंसा की। इसके अलावा मोदी ने कोविड-19 इमर्जेंसी फंड में सहयोग के लिए मालदीव का भी धन्यवाद किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्विटर के माध्यम से कोरोना वायरस के खतरे के बीच लोगों से सतर्क रहने के साथ ही सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक जानकारी साझा करने से बचने की सलाह दी। उन्होंने कहा, हमें कभी नहीं भूलना कि यह समय सावधानियां बरतने का है, न कि घबराने का।

संकट की घड़ी में लोगों को अनावश्यक यात्रा और सावधानियां बरतने की सलाह देते हुए मोदी ने कहा कि यह न केवल आपके घर में बल्कि उस शहर व कस्बे में भी जरूरी है जहां आप अभी हैं। अनावश्यक यात्राएं न तो आपकी और न ही दूसरों की मदद करेगी। ऐसे समय में हमारी ओर से हर छोटा प्रयास एक बड़ा प्रभाव छोड़ेगा।

मोदी ने कहा कि लोगों को डॉक्टरों और अधिकारियों की सलाह का पालन करना चाहिए। उन्‍होंने कहा, “इस वक्‍त हम सभी को डॉक्‍टर्स और अधिकारियों की सलाह माननी चाहिए। जिन्‍हें होम क्‍वारंटाइन को कहा गया है उनसे आग्रह है कि वे कृपया निर्देशों का पालन करें। यह आपकी सुरक्षा के साथ-साथ आपके मित्रों और परिवार की भी रक्षा करेगा।

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 से लड़ाई में ‘फर्स्‍ट लाइन ऑफ डिफेंस’ का रोल अदा कर रहे लाखों सिक्‍योरिटी गार्ड्स, कैश वैन क्रू, क्‍लीनिंग, पेस्‍ट व फ्यूमिगेशन स्‍टाफ को हीरो की संज्ञा देते हुए कहा कि इन अभूतपूर्व लोगों की उत्कृष्ट भूमिका को आने वाले वर्षों के लिए याद किया जाएगा। आईटी प्रोफेशनल्‍स की भूमिका की सराहना करते हुए कहा कि भारत को अपने आईटी पेशेवरों पर बेहद गर्व है, जो साथी नागरिकों को सहज सेवाएं प्रदान करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। कोविड-19 का मुकाबला करने के लिए इनोवेटर्स और इंडस्ट्रियस प्रोफेशनल्‍स की प्रमुख भूमिका है।

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 इमर्जेंसी फंड में मालदीव सरकार द्वारा दो लाख अमेरिकी डॉलर के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि यह इस महामारी के खिलाफ हमारी सामूहिक लड़ाई के संकल्प को मजबूत बनाएगा।

प्रधानमंत्री ने गूगल के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा, गूगल कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए जागरुकता फैलाने की पूरी कोशिश कर रहा है। उनके प्रयास इस लड़ाई में बड़ी ताकत जोड़ते हैं।उन्होंने ट्विटर द्वारा कोविड-19 को लेकर तैयार किये गये विशेष पेज की तारीफ करते हुए कहा कि यह पूरे भारत के विभिन्न प्राधिकरणों के लोगों को आवश्यक वास्तविक अपडेट प्रदान करता है।

रविवार को जनता कर्फ्यू को समर्थन देने के लिए दिल्ली के ऑटो-टैक्सी यूनियन का धन्यवाद करते हुए मोदी ने कहा कि इस पहल से कोरोना महामारी के खिलाफ देशवासियों की लड़ाई को एक नया बल मिलेगा।

मोदी ने सोशल मीडिया पर गलत जानकारी से भय बनाने के बजाय सही जानकारी साझा करने की अपील की। उन्होंने एक सरकारी लिंक साझा करते हुए कहा कि इसके माध्यम से कोरोना वायरस पर सटीक और सत्यापित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।