Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वित्त मंत्रालय ने दूर की केंद्रीय कर्मचारियों की चिंता, पेंशन में नहीं होगी कटौती

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को बड़ा बयान दिया है। दरअसल वित्त मंत्रालय की ओर से रविवार को यह कहा गया है कि केंद्र सरकार की ओर से कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान नकदी संरक्षण के लिए पेंशन में 20 फीसदी की कटौती की खबर झूठी है। इस मामले में मंत्रालय की ओर से ट्वीट किया गया है।

जानकारी के मुताबिक ट्वीट के जरिए यह कहा गया है कि केंद्र सरकार ने पेंशन में 20 फीसदी की कटौती की योजना बनाई है। यह खबर झूठी है। पेंशन डिस्बर्समेंट्स में कोई कटौती नहीं होगी। यह स्पष्ट किया जाता है कि सरकारी कैश मैनेजमेंट निर्देशों से वेतन और पेंशन प्रभावित नहीं होंगे।

यह ट्वीट एक सोशल मीडिया यूजर के सवाल पर वित्त मंत्रालय की ओर से किया गया है। दरअसल सोशल मीडिया यूजर ने पूछा था कि पेंशन डिस्बर्समेंट में 20 फीसदी की कटौती वाला केंद्रीय सरकार का एक सर्कुलर सोशल मीडिया पर और टीवी चैनलों में वायरल हो रहा है, जिससे पेंशनरों के बीच घबराहट पैदा हो रही है। क्या इसमें सच्चाई है? कृपया तत्काल स्पष्ट करें।’ जिसके बाद मंत्रालय के इस ट्वीट को वित्त मंत्रील निर्मला सीतारमण ने भी रिट्वीट किया है।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने पहले ही घोषणा की थी कि वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों और विधवाओं को अप्रैल के पहले हफ्ते में तीन महीने की अग्रिम पेंशन मिलेगी। सरकार ने यह कदम कोरोना वायरस लॉकडाउन के मद्देनजर राष्ट्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम के तहत इनको राहत देने के लिए उठाया है।द्रीय कर्मचारियों की चिंता, पेंशन में नहीं होगी 20% की कटौती