Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

वित्त मंत्रालय ने 17 राज्यों को 9,871 करोड़ रुपये की राशि जारी की

-राजस्व घाटा अनुदान की छठी किस्त के 9,871 करोड़ रुपये जारी की

नई दिल्ली। वित्त मंत्राललय ने 17 राज्यों को 9,871 करोड़ रुपये के राजस्व घाटा अनुदान की छठी मासिक किस्त जारी कर दी है। वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को संविधान के अनुच्छेद 275 के तहत राज्यों को अंतरण के बाद राजस्व घाटा अनुदान (पीडीआरडी) के तहत जारी किया है।

वित्त मंत्रालय ने आज जारी एक बयान में बताया कि व्यय विभाग ने 17 राज्यों को 9,871 करोड़ रुपये के पीडीआरडी अनुदान की छठी मासिक किस्त जारी की है। इस किस्त के साथ ही वित्त वर्ष 2021-22 में पात्र राज्यों को कुल 59,226 करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है।

दरअसल, 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के आधार पर केंद्रीय करों में राज्यों की हिस्सेदारी के अंतरण के बाद राज्यों के राजस्व खाते में अंतर को दूर करने के लिए यह मासिक किस्त में जारी किया जाता है। मंत्रालय के मुताबिक इस अनुदान को प्राप्त करने की राज्यों की पात्रता और अनुदान की मात्रा का निर्धारण वित्त आयोग द्वारा राज्य के राजस्व और व्यय के आकलन में अंतर के आधार पर किया गया था।

उल्लेखनीय है कि 15वें वित्त आयोग ने वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान 17 राज्यों को कर हिस्सेदारी हस्तांतरण के बाद राजस्व घाटे की भरपाई के लिए 1,18,452 करोड़ रुपये का अनुदान दिए जाने की सिफारिश की है। वित्त आयोग ने पीडीआरडी अनुदान के लिए आंध्र प्रदेश, असम, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नगालैंड, पंजाब, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों की सिफारिश की है।