Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मार्केट में लॉन्च हुआ इको फ्रेंडली फोन, इसके टूटने पर आप खुद कर सकेंगे रिपेयर

नई दिल्ली। हमें महंगे महंगे मोबाइल फोन यूज करना तो बहुत अच्छा लगता है लेकिन अगर उनमें कोई छोटी सी भी खराबी आ जाए, तो उसे बनवाने में हमारी जेब ढीली हो जाती है। ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि एक ऐसा इको फ्रेंडली फोन आ गया है, जिसके खराब पर आपको ज्यादा नुकसान नहीं होगा और आप उसे खुद ठीक कर सकते हैं। वाकई यह खबर कमाल की है ना।

लगभग तीन सालों के गैप के बाद फेयरफोन3 ने नया स्मार्टफोन लॉन्च कर दिया है। इस फोन की खासियत यह है कि यह पूरी तरह से फेयरट्रेड गोल्ड और रिसाइकिल्ड मटीरियल से बना हुआ है। जिससे पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता है। इसके मॉड्यूल को रिप्लेस भी किया जा सकता है। जिससे किसी तरह के ई-वेस्ट की समस्या नहीं आती है।

इसे तैयार करते वक्त इस बात का ध्यान रखा गया है कि इसे तैयार करने वाले कर्मचारी इसके रिसाइकिल कॉपर, प्लास्टिक और दूसरे ई-वेस्ट जैसे फैक्टर्स से संतुष्ट हैं भी या नहीं। हालांकि इस फोन की कीमत किसी मिडिल क्लास इंसान को ज्यादा लग सकती है। क्योंकि कंपनी ने इस फोन का दाम 450 यूरो तय किया है। जिसकी भारतीय बाजार में कीमत 35800 रुपए के लगभग होगी।

इस फोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि अगर यह फोन गिरकर या फिर किसी और तरह से डैमेज हो जाता है, तो आप इसे खुद ही रिपेयर कर सकते हैं। यूजर्स को खराब पार्ट को कंपनी से मंगाना होगा और इसके बाद वह इसे खुद ही बदल सकेंगे। इसके अलावा फोन के साथ दो साल की वारंटी भी मिलेगी।