Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बेली फैट बनी है शर्मिंदगी का कारण, तो घर में करें ये 2 एक्सरसाइज….

खान पान और खुद पर ध्यान न डे पाने की वजह से अक्सर लोगों का वजन बढ़ जाता है. कई बार लोग इसे कम करने के लिए कई तरह के जोखिम का समाना भी करतें हैं यहाँ तक कई लोग डाइटिंग के नाम कर खाना पीना तक छोड़ देतें हैं.

साथ ही लगातार जिम में घंटों पसीना बहा कर एक्सरसाइज करते हैं और यह भी नहीं सोचते कि उनके लिए यह एक्सरसाइज सही भी बैठेगी कि नहीं।

कई बार इससे उन्हें फायदा होने की बजाय नुकसान झेलना पड़ता है क्योंकि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। अाज हम आपको तोंद करने के लिए बहुत सारी नहीं बल्कि सिर्फ दो एक्सरसाइज बताएंगे, जिसे करके आपको बहुत जल्दी फायदा दिखने लगेगा।

बोट स्टाइल 

पेट की चर्बी कम करने के लिए बोट स्टाइल एक्सरसाइज बहुत कारगार उपाय है। इसे करने के लिए जमीन पर बैठ कर दोनों पैर सीधे करें और फिर दोनों हाथों को ऊपर उठाते हुए सांस खींचें और झुकते हुए पैर के दोनों पंजों को हाथों से छुएं। ऐसे करते हुए आपके कंधे घुटनों से छूनें चाहिए। इस एक्सारसाइज को दिन में तीन बार करने से आपकी तोंद बहुत जल्दी अंदर चली जाएगी।

कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज

कुछ लोग तोंद को कम करने के लिए प्लियोमेट्रिक एक्सरसाइज करते हैं। इस एक्सरसाइज में वेट बांधकर टेबल जंप करना खतरनाक भी होता है क्योंकि इससे चोट लगने का डर होता है। अगर आपने तोंद करने के लिए एक्सरसाइज करनी है तो कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज करें।
कैटल बॉल स्विंग एक्सरसाइज करने के लिए झुक कर खड़ा होकर दोनों पैरों में थोड़ा गैप रखें। फिर कैटल बॉल्स को दोनों हाथों से पकड़कर पैरों के बीच में होते हुए कंधों तक उठाकर स्विंग करें।