Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पूर्व सैनिकों के आश्रितों को देय आर्थिक सहायता राशि में इजाफा

 

लखनऊ। प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने शुक्रवार को राजभवन में उत्तर प्रदेश सैनिक पुनर्वास निधि की प्रबंध समिति की 46वीं बैठक में हिस्सा लिया। इस दौरान उत्तर प्रदेश सैनिक पुनर्वास निधि द्वारा उत्तर प्रदेश के पूर्व सैनिकों के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में दिये जाने वाले आर्थिक अनुदान की राशि में संशोधन के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गयी।

पूर्व सैनिकों के बच्चों को कक्षा 9 से 10 तक देय धनराशि को 2000 से बढ़ाकर 3000 रुपये कर दिया गया है जबकि कक्षा 11 से 12 तक देय धनराशि 2500 से बढ़ाकर 4000 रुपये कर दिया गया है। इसी प्रकार स्नातक स्तर पर दिये जाने वाली अनुदान की राशि को 3000 से बढ़ाकर 5000 रुपये तथा स्नातकोत्तर स्तर पर देय राशि 4500 को बढ़ाकर 6000 रुपये किया गया है।

पूर्व सैनिकों के बच्चों को इण्टरमीडिएट स्तर के तकनीकी कोर्स के लिए अनुदान की राशि 6500 को बढ़ाकर 7500 रुपये एवं स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर के तकनीकी कोर्स के अनुदान की राशि को 13000 से बढ़ाकर 15000 रुपये कर दिया गया है। वार्षिक शैक्षिक सहायता योजना की अर्हताओं में आयु सीमा को समाप्त करने का निर्णय बैठक में लिया गया है। सैनिक संस्थानों में प्रवेश में चयनित होने वाले पूर्व सैनिकों/उनकी विधवाओं के आश्रितों को 50 हजार रुपये की एकमुश्त राशि दिये जाने का भी निर्णय लिया गया है।

निधि की बैठक में पूर्व सैनिकों, उनकी विधवाओं द्वारा अपने पुनर्वास हेतु लिये गये ऋण की राशि पर छूट की दर बढ़ाने का निर्णय किया गया। बैठक में लिये गये निर्णय के अनुसार 5 लाख तक के ऋण के 10 प्रतिशत तथा 5 लाख से 10 लाख तक ऋण के 5 प्रतिशत की छूट देय होगी। 10 लाख से अधिक ऋण के दावे को 10 लाख तक की सीमा में मानते हुये छूट प्रदान किये जाने का निर्णय किया गया है। पूर्व में यह राशि 2 लाख तक के ऋण पर 10 प्रतिशत तथा 2 लाख से 5 लाख के ऋण पर 8 प्रतिशत की ही छूट देय थी तथा 5 लाख से अधिक के ऋण पर विचार नहीं किया जाता था। बैठक में पूर्व सैनिकों की पुत्रियों के विवाह के लिए 40000 की अनुदान राशि को बढ़ाकर 50000 रुपये करने का निर्णय लिया गया।

अटारी फार्म में 15 अगस्त को लगाये जायेंगे 45 हजार पौधे

बैठक में उत्तर प्रदेश सैनिक पुनर्वास निधि के अटारी फार्म की भूमि पर 15 अगस्त को 45000 पौधे लगाने का भी निर्णय किया गया है। बैठक में पूर्व में सम्पन्न हुई प्रबंध समिति की 45वीं बैठक के कार्यवृत्त की पुष्टि तथा बैठक में किये गये निर्णयों की अनुपालन रिपोर्ट भी प्रस्तुत की गई।

बैठक में अपर मुख्य सचिवराज्यपाल हेमन्त राव, चीफ आफ स्टाफ के प्रतिनिधि ब्रिगेडियर रवि, प्रमुख सचिव कृषि अमित मोहन, सचिव राजस्व गोरी शंकर प्रियदर्शी, सचिव वित्त अलकनंदा, सचिव उत्तर प्रदेश सैनिक पुनर्वास निधि एवं निदेशक सैनिक कल्याण एवं पुनर्वास श्री धीरज कुमार, मुख्य वन संरक्षक के. प्रवीन राव सहित प्रबंध समिति के अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।