Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस वजह से पीओके पहुंच गया था अभिनंदन का विमान

नई दिल्लीः बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद भारतीय सीमा में घुसे पाकिस्तानी विमानों को खदेड़ते समय भारत का एक विमान पीओके (पाक अधिकृत कश्मीर) में गिर गया था, जिसमें विंग कमांडर अभिनंदन सवार थे। अभिनंदन के विमान मिग-21 के साथ यह घटना कंट्रोल रूम से भेजे जा रहे रेडियो संदेश विमान तक न पहुंच पाने की वजह से हुई थी।

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने जब पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयरस्ट्राइक की थी, तो उसके बाद पाकिस्तान की ओर से भारतीय सीमा में विमान भेजे गए थे। इन विमानों को भारतीय वायुसेना ने खदेड़ दिया था, तभी भारत का एक विमान पीओके की ओर गिर गया था।

इसी विमान में विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान थे, जिन्हें बाद में पाकिस्तान को भारत को वापस लौटाना पड़ा था। खुलासा हुआ है कि विमान का रेडियो जाम होने की वजह से ही कंट्रोल रूम के द्वारा भेजे गए मैसेज विंग कमांडर अभिनंदन तक नहीं पहुंच पाए थे।

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद वायुसेना उप-प्रमुख ने केंद्र सरकार को इसकी पूरी रिपोर्ट भेजी थी और पूरे ऑपरेशन को विस्तार से समझाया था। इस रिपोर्ट में विस्तार से समझाया गया था, तब क्या हुआ था और साथ ही इन बातों को भी ध्यान रखा गया था कि भविष्य में इस तरह का हादसा दोबारा ना हो।

इस मामले में अब केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। रक्षा मंत्रालय की तरफ से एक प्रपोज़ल को मंजूरी दी गई है, जिसके तहत रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन एक ऐसा सॉफ्टवेयर बनाने पर काम करेगा, जिसके तहत लड़ाकू विमान में बैठे पायलट और ग्राउंड पर मौजूद कंट्रोल रूम का रेडियो जाम नहीं होगा।