Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

रोजाना इतना पिएं गर्म पानी, दूर होंगी ये 5 बीमारियां…

वैसे तो हमारे शरीर के लिए रोजाना 8 से 10 ग्‍लास पानी पीना जरूरी है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर के लिए गर्म पानी कितना फायदेमंद है।

गर्म पानी पीने से आपका मोटापा तो कम होगी ही साथ ही इससे कई तरह की बीमारियों से छुटकारा भी मिलेगी।

रोजना लोगों को करीब दिन में तीन से चार बार गुनगुना पानी पीना चाहिए। आइये जानतें हैं गर्म पानी पीने के 5 फायदों के बारे में जो हमारे शरीर की सेहत के लिए लाभदायक हैं।

वेट कम करने में सहायक

अगर आपका वेट लगातार बढ़ रहा है और आपकी लाख कोशिशों के बावजूद भी कुछ फर्क नहीं पड़ रहा है तो आप गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर लगातार तीन महीने तक पिएं आपको फर्क जरूर महसूस होगा. अगर आप ये हेल्‍दी ड्रिंक नहीं पीना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी पीना शुरू करें.

सर्दी-जुकाम से राहत 

बेमौसम भी आपको अगर छाती में जकड़न और जुकाम शिकायत रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए रामबाण से कम नहीं है. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है. इसके सेवन से आराम मिलता है.

पीरियड्स बनाए आसान 

पीरियड्स का दर्द आपके भी सारे कामों में ब्रेक लगा देता है तो गर्म पानी इस दर्द में राहत का काम करता है. इस दौरान गर्म पानी से पेट की सिकांई करने से भी काफी लाभ मिलता है.

बॉडी करे डिटॉक्‍स 

गर्म पानी पीने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में मदद मिलती है और यह शरीर की सारी अशुद्धियां को बहुत आसानी से साफ कर देता है. गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं.

बढ़ती उम्र थाम लें 

चेहरे पर पड़ती झुर्रियां आपको परेशान करने लगती हैं तो चिंता की कोई बात नहीं है. आज ही से गर्म पानी पीना स्‍टार्ट कर दें और कुछ ही हफ्तों में देंखे इसका कमाल. त्‍वचा में कसाव आने लगेगा और यह चमकदार भी हो जाएगी.