Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

आप भी करतें हैं ‘वन डे अ मील’ डाइट, हो जाएं सावधान… बढ़ सकता है वजन…

कुछ लोग वन-मील-ए-डे डाइट को अपनाते हैं। इस तरह की डाइट में व्यक्ति एक दिन में सिर्फ एक बार खाना खाता है इस डाइट में कहा जाता है कि इंसान एक दिन में सिर्फ 1000 कैलोरी ही लेता है।

हांलांकि ये डाइट अन्य चीजों की तुलना में काफी तेजी से वजन कम करती है। लेकिन लोगों को इसके नुकसान के बारे में पता नहीं होता है। आज इस लेख में हम आपको वन-मील-ए-डे के नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

शरीर में कमजोरी आना

जब आप वन-मील-ए-डे को फॉलो करते हैं तो आपको अपना वजन तेजी से घटता देखकर खुशी तो जरूर होगी लेकिन बाद में आपको भयंकर कमजोरी का सामना करना पड़ेगा। असल में, भोजन के सेवन में अचानक कमी के कारण, आपका शरीर कम ऊर्जा का उत्पादन करेगा और अंततः आप थका हुआ महसूस करेंगे।

स्वभाव में चिड़चिड़ापन आना

जब आपको भूख लगती है और आप खाना नहीं खा पाते हैं तो स्वभाव में चिड़चिड़ापन और उदासी आने लगती है। डॉक्टर्स भी कहते हैं कि दिन में सिर्फ एक बार खाना खाने से मूड स्विंग्स, एकाग्रता की कमी, चिड़चिड़ापन, सिर में दर्द और तनाव जैसे दुष्प्रभाव होते हैं।

पाचन तंत्र होता है प्रभावित

दिन में एक बार हैवी खाना खाने से पेट और पाचन तंत्र पर अनावश्यक दबाव पड़ता है। इससे शरीर को अधिक मेहनत करनी पड़ती है जिससे पाचन तंत्र के क्षतिग्रस्त होने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही इस तरह की डाइट सिर्फ पाचन तंत्र ही नहीं बल्कि हृदय पर भी दबाव डालती है। 

भविष्य में हो सकती है ओबेसिटी

तेजी से वजन कम करना कभी भी सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इससे जो आप वजन घटाते हैं उसे दोबारा पाने का काफी खतरा बढ़ जाता है। इसी तरह की डाइट है वन-मील-ए-डे। इससे आप अपना तेजी से वजन घटाने में तो कामयाब हो जाओगे लेकिन जैसे ही आप अपनी नॉर्मल लाइफस्टाइल को अपनाएंगे, आप तुरंत ओबेसिटी के शिकार हो जाएंगे। और यह तो आप जानते ही हैं कि ओबेसिटी अपने साथ कई तरह की बीमारियां साथ लाता है।

मेटाबॉलिज्म होता है कमजोर

यदि आप एक दिन में कम कैलोरी खाते हैं तो इससे आपका शरीर एक संरक्षण मोड में चला जाता है, जो आपके मेटाबॉलिज्म को धीमा कर देता है। अगर मेटाबॉलिज्म में किसी भी तरह की कमी आती है तो यह सबसे पहले वजन बढ़ाता है।