Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

जब जिंदा उठ बैठा मुर्दा, कब्रस्तान में खलबली…

ऐसे मामले कई बार सुने होंगे आपने जिसमें एक मारा हुआ इंसान वापस जिन्दा हो जाता है. इस पर कुछ लोग याकीन करते हैं और कुछ नहीं करते. आज एक और ऐसा ही मामला हम आपको बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आप हैरान हरे जायेंगे.

एक व्यक्ति दफनाए जाने से ठीक पहले जिंदा हो उठा. उसकी कब्र भी खोद ली गई थी और जब उसे दफनाया जाने वाला था तभी कुछ ऐसा हुआ कि उसे देखकर सभी हैरान रह गए. 

जिंदा उठ बैठा मुर्दा

दरअसल, उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ (Lucknow) में मृत घोषित किया जा चुका एक व्यक्ति दफनाए जाने से ठीक पहले जिंदा हो उठा. उसकी कब्र (Grave) खोद ली गई थी और जब उसे दफनाया जाने वाला था तभी परिवार के कुछ सदस्यों ने उसके शरीर में हरकत देखी. इसके बाद सभी हैरान रह गए और रोना-धोना बंद हो गया. इसके बाद तुरंत ही मोहम्मद फुरकान (Mohammad Furqan) को अस्पताल ले गए जहां उसे वेंटीलेटर पर रखा गया है. 

जानकारी के अनुसार, 20 वर्षीय फुरकान को एक दुर्घटना के बाद 21 जून को एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. सोमवार को उसे मृत घोषित कर दिया और उसके शव को एंबुलेंस से उसके घर पहुंचा दिया गया. फुरकान के बड़े भाई मोहम्मद इरफान ने कहा, “फुरकान की मौत से बेहद दुख हम लोग उसे दफनाने की तैयारी कर रहे थे, तभी किसी ने उसके शरीर में हरकत देखी.

हम फौरन फुरकान को राम मनोहर लोहिया अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने कहा कि वह जिंदा है और उसे वेंटिलेटर सपोर्ट पर रख दिया.”

इरफान ने कहा, “इससे पहले हम निजी अस्पताल को 7 लाख रुपये का भुगतान कर चुके थे और जब हमने उन्हें बताया कि अब हमारे पास पैसे नहीं है तो उन्होंने सोमवार को फुरकान को मृत घोषित कर दिया.” इस बारे में लखनऊ के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) नरेंद्र अग्रवाल ने कहा, “हमने मामले का संज्ञान लिया है और इसकी पूरी जांच की जाएगी.”

फुरकान का इलाज कर रहे डॉक्टर ने कहा, “मरीज की हालत गंभीर है लेकिन वह निश्चित रूप से ब्रेन डेड नहीं है. उसकी नाड़ी, ब्लड प्रेशर और दिमाग काम कर रहा है. उसे वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया है.”