Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सर्दियों में खांसी करें परेशान तो, डार्क चॉकलेट हैं समाधान

सर्दियों में खांसी एक आम समस्या है। सर्द हवाएं गला खराब कर देती है साथ ही खांसी और जुकाम होना आम है। इससे बचने के लिए तरह-तरह के उपाय किए जाते हैं। कई तरह के घरेलू नुस्खें भी अपनाएं जाते हैं। लेकिन कई बार घर में आयुर्वेदिक तरीके से बने उपचार या फिर घर के मसालों से तैयार उपाय स्वाद में बेहद खराब होते हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसी चीज से वाकिफ कराने जा रहे हैं जो स्वाद में मजेदार तो है ही साथ ही खांसी में भी झट आराम देती हैं। जानिए क्या खांसी का आसान और टेस्टी उपाय…

कई शोध ऐसे सानमे आएं हैं जिसमें दावा किया गया है कि चॉकलेट खाने से खांसी की समस्या दूर होती है। यूनिवर्सिटी ऑफ हल कार्डियोवस्कुलर और रेस्पिरेटरी विभाग के प्रमुख प्रोफेसर एलिन मोरिस ने शोध किया जिसमें उनकी टीम ने ये पाया कि खांसी होने पर अगर डार्क चॉकलेट खाई जाए तो ये बाकी दवाओं से जल्दी आराम देता है साथ ही मुंह का टेस्ट भी बरकरार रहता है।

कहा जाता है कि चॉकलेट में मौजूद कोकोआ दो दिन के अंदर ही खांसी को दूर करता है। शोध बताता है कि कोकोआ में एल्कलॉइड पाया जाता है जो कोडीन की तरह ही असरदार है। कोडीन बाजार में मिलने वाली खांसी की दवाओं और सिरप में पाया जाता है।

खांसी के समय पी जाने वाली सिरप से गले की अंदर एक तरह की परत जम जाती है जो इंफेक्शन से बचाती है। चॉकलेट भी कुछ इसतरह ही काम करती है। डार्क चॉकलेट खाने से गले में और मोटी परत जमती है जो जल्दी फायदा पहुंचाती है।