Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गजबप्रथा: यहाँ कंकाल के साथ रहतें हैं लोग, वजह जान उड़ जायेंगे होश…

दुनिया में अजीब लोग ये तो आप जानते हैं लेकिन इतने अजीब होंगे ये आपको यकीन नहीं होगा. जी हाँ आज हम ऐसे ही कुछ लोगों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपको हैरान कर देंगे.

ऐसे भी लोग जो कंकालों के साथ रहना पसंद करते हैं.हम आपको बताते है की आखिर ऐसी कौन सी जनजाति है जो की कंकालो के साथ रहना पसंद करती है. 

मरने के बाद शव को बना देते हैं मामी 

हम बात कर रहे है दानी जनजाति की. पपुआ में पहाड़ों के बीच छिपे रहने वाले ट्राइब की फोटोज सामने आई है जिन्हें देखकर आप हैरान रह जायेंगे. यहां रहने वाली दानी ट्राइब अपने पूर्वजों के मरने के बाद उनके शव को ममी बना देती थी. धुएं के जरिए ये लोग ममी को सैकड़ों साल तक सुरक्षित रख लेते हैं. पश्चिमी पापुआ के वामेना में स्थित गांव में फोटोग्राफर ने इन ट्राइब की तलाश की.

खबरों की मानें तो अब ममी बनाने की प्रक्रिया बंद हो गई है. लेकिन पहले की ममी को संभाल कर रखा गया है. पहली बार 1938 में अमेरिकन जूलॉजिस्ट रिचर्ड आर्कबोल्ड ने 1938 में की थी. सामने आई एक फोटो में एक बुजुर्ग ट्राइब अपने पूर्वज के ममी के साथ दिखाई देता है. ये शख्स दानी ट्राइब का मुखिया भी है.

बता दें, यह जनजाति वह पापुआ न्यू गिनी के सेंटर से काफी दूर है. ट्राइब ममी को काफी इज़्ज़त के साथ रखती हैं. बीते कुछ सालों में इस इलाके में टूरिस्ट भी काफी पहुंच रहे हैं. इस दौरान वे ट्राइब की परंपराओं और आर्ट्स से रूबरू होते हैं. कई बार ट्राइब्स टूरिस्ट के लिए नकली वार का भी आयोजन करती है.