Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

फेसबुक पर फेक आईडी बनाकर लाखों की ठगी, नाइजीरियन गिरफ्तार

 

 

लखनऊ। यूपी एसटीएफ ने शनिवार को फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर लोगों से ठगी करने वाले एक नाईजीरियन गैंग के सरगना को दिल्ली से गिरफ्तार किया है।

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र ने बताया कि विगत दिनों से फेसबुक पर फर्जी प्रोफाइल बनाकर पुरुषों से महिलाओं द्वारा और महिलाओं से पुरुषों द्वारा ठगी करने वाले नाईजीरियन गिरोह के सक्रिय होने की सूचनाएं मिल रही थीं। इस गिरोह को खुलासा करने के लिए साइबर और सर्विलांस टीम को लगाया गया था। मुखबिर की सूचना पर शनिवार को यूपी एसटीएफ ने नई दिल्ली के देवली एक्सटेंशन के पास से गैंग के सरगना ओलिवर उज़ोमा ऊगोचू क्वाउ को दबोचा लिया।

पूछताछ पर उसने बताया कि 2012 में नाईजीरिया से आकर वह दिल्ली में रह रहा है। यहीं उसने मेघालय की सैटामाईरी नाम की एक युवती से शादी कर ली। इसके बाद वह दोनों फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर पुरुषों और महिलाओं से धोखाधड़ी कर रहे हैं। इसमें नाईजीरिया के अलावा भारतीय युवक-युवतियां भी शामिल हैं।

आरोपित ने बताया कि हमलोग फेसबुक व अन्य सोशल मीडिया एप से सुंदर युवक-युवतियों की फोटो निकालकर अमीरों व सुंदर युवक युवतियों की प्रोफाईल बनाकर पुरुषों से विदेशी महिलाएं व महिलाओं से विदेशी पुरुष बनकर दोस्ती कर लेते हैं। फिर अपने-अपने फेसबुक प्रोफाइल के माध्यम से लोगों को अपने प्रेमजाल में फंसा लेते। इसके बाद उनसे मिलने आने व उनके लिए रुपये व महंगे गिफ्ट लाने की बात कहकर एयरपोर्ट जो रुपये व माल उनको गिफ्ट के रुप में देने के लिए अपने देश से लाये थे, पकड़े जाने का झांसा देकर, फर्जी कस्टम अधिकारियों से बात कराकर गिफ्ट को छुड़ाने का लालच देकर अलग-अलग बैंक के खातों में पैसा मंगवाते हैं। उसने स्वीकारा कि अभी तक उसने सैकड़ों लोगों को निशाना बना चुका है।

एसटीएफ एसएसपी ने बताया कि आरोपित को न्यायलय में पेशी के बाद पूछताछ के लिए ट्रांजिट रिमांड पर लेकर लखनऊ लाया जायेगा। इसके बाद उसके अन्य सदस्यों को भी जल्द ही गिरफ्तार कर बड़े गैंग का खुलासा किया जायेगा।