Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सिर्फ 10 रूपये में मोबाइल पर मिलेगा सर्टिफिकेट, ऐसे करें घर बैठे करे कोर्ट मौरिज

ऐसा कहा जाता है की आज हर चीज़ का प्रमाण पत्र बहुत जरूरी है इसके बिना आप किसी भी चीज़ को प्रूफ नहीं कर सकतें.   

बता दें , अगर आप कोर्ट मैरिज करने वाले है तो जरूर पढ़ें ये खबर। जी हां कोर्ट मैरिज करने के लिए आज-तक आपने काफी भाग-दौड़ की होगी। ढेर सारी फॉर्मेलिटीज की होगी और साथ में खूब पसीना भी बहाया होगा।

तब जाकर कोर्ट मैरिज की होगी। लेकिन अब कोर्ट मैरिज करना बहुत आसान हो गया। अब आप कोर्ट मैरिज घर बैठे कर सकते हैं।

मोबाइल पर मिलेगा सर्टिफिकेट

इतना ही नहीं इसके साथ ही दूल्हा-दूल्हन के पास अगर आधार कार्ड है तो उनका मैरिज सर्टिफिकेट भी उनके मोबाइल पर आ जाएगा। कर एवं निबंधन विभाग ने यूपी के सभी शहरों में यह व्यवस्था लागू कर दी है। शादी के बाद रजिस्ट्रेशन कराने वालों को इससे बड़ी राहत मिलेगी।

Image result for घर बैठे करें कोर्ट मैरिज

जरूरी है आधार कार्ड

इस घर बैठे कोर्ट मैरिज का फायदा आप तभी उठा पाएंगे जब आपके पास आधार कार्ड होगा। जी हां अब शादी का रजिस्ट्रेशन कराने के लिए दूल्हा व दुल्हन के पास आधार कार्ड होना जरूरी होगा। सर्टिफिकेट अप्लाई करने के लिए एवं निबंधन विभाग की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद आधार कार्ड नंबर डालते ही दोनों को ओटीपी (वन टाइम पासवर्ड) मिल जाएगा। ओटीपी डालने के बाद वो अपना पूरा फार्म भर सकेंगे। फॉर्म भरने के बाद रजिस्ट्री विभाग उनके आधार कार्ड की डिटेल से नाम और पता वेरीफाई कर लेगा।

आधार कार्ड के साथ ये भी जरूरी

एक वेबसाइट के अनुसार आधार कार्ड के साथ दूल्हा-दुल्हन को एक-एक फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, शादी की तारीख, जगह और शहर के बारे में बताना होगा। लेकिन इन सबके साथ सबसे खास बात तो ये है कि अब मैरिज सर्टिफिकेट के लिए शादी के कार्ड, पंडित या परिवार वालों की गवाही की जरूरत नहीं पड़ेगी।

सिर्फ 10 रू में मिलेगा सर्टिफिकेट

मैरिज सर्टिफिकेट बनवाने के लिए केवल 10 रूपए की फीस जमा होगी। फीस का भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होगा। मैरिज रजिस्ट्रेशन कराने के लिए अब दूल्हा-दुल्हन को रजिस्ट्री दफ्तर नहीं आना पड़ेगा। ऑनलाइन आवेदन करते वक्त आधार नंबर डालते ही उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी जाएगा। इसके बाद फॉर्म भरा जाएगा। आधार कार्ड की डिटेल से दूल्हा-दूल्हन का वेरीफिकेशन हो जाएगा। इसके बाद हम उन्हें उनकी मेल पर डिजिटली साइन किया हुआ मैरिज सर्टिफिकेट जारी कर देंगे।