Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

मोदी सरकार ने देश को आर्थिक आपातकाल की तरफ धकेला, अर्थव्यवस्था पर लाएं श्वेत पत्र : कांग्रेस

नई दिल्ली। कांग्रेस ने मंगलवार को कहा कि देश एक गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है और सरकार को श्वेतपत्र जारी कर अर्थव्यवस्था की असल स्थिति देश के सामने रखनी चाहिए। उन्होंने आरबीआई से 1.76 लाख करोड़ रुपये सरकार को हस्तांतरण करने की भी आलोचना की।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा ने प्रेसवार्ता कर कहा कि आरबीआई ने सरकार को 1.76 लाख करोड़ रुपये हस्तांतरित करने का फैसला किया है। इस फैसले का आरबीआई के पूर्व गवर्नर अपने कार्यकाल में विरोध करते रहे। जबकि दो पूर्व गवर्नर इसका विरोध कर रहे हैं। पूर्व गवर्नर विमल जालान के नेतृत्व वाली समिति ने पहले इस धनराशि को तीन से चार किश्तों में देने की बात की थी, लेकिन सरकार के दबाव में अब एकमुश्त राशि का हस्तांतरण किया गया है। उन्होंने कहा कि अब आरबीआई के पास सरकार को देने के लिए कोई राशि नहीं बची है।

शर्मा ने कहा कि देश एक गंभीर वित्तीय संकट की स्थिति से गुजर रहा है। ऐसे में कांग्रेस सरकार से दो मांग करती है। पहली यह कि सरकार वर्तमान स्थिति से निपटने को लेकर श्वेतपत्र जारी करे। दूसरी निवेश, निर्याता, फैक्ट्री आउटपुट और अन्य डाटा देश के सामने रखे।

कांग्रेस नेता ने कहा कि अर्थव्यवस्था की प्रगति से जुड़े सभी मानक लगातार गिर रहे हैं। औद्यागिक उत्पाद में गिरावट आ रही है, बेरोजगारी बढ़ रही है, रुपये की कीमत घट रही है और बड़े निर्माण क्षेत्र संकट से गुजर रहे हैं। यह वैश्विक मंदी के दौरान आए आर्थिक संकट से भी बड़ा संकट है और सरकार के पास इससे निपटने के कोई उपाय नहीं है। यह सब सरकार की गलत नीतियों के चलते हुआ है।