Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस महामारी घोषित, 22 मार्च तक सभी स्कूल-कॉलेज बंद

 

लखनऊ। योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोरोना को महामारी घोषित करते हुए सभी स्कूल-कॉलेज 22 मार्च तक बंद करने का आदेश जारी किया है। हालांकि सभी परीक्षाएं वैसे ही चलेंगी। शुक्रवार को राजधानी लखनऊ में अधिकारियों के साथ मुख्यमंत्री ने बैठक में यह फैसला लिया है। इस फैसले पर 20 मार्च को समीक्षा होगी, जिसके बाद आगे का फैसला लिया जाएगा।

योगी आदित्यनाथ ने मीटिंग के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि उप्र में अब तक कोरोना वायरस के 11 मामले सामने आए हैं। 10 का इलाज दिल्ली और एक का इलाज लखनऊ स्थित किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) में चल रहा है। कोरोना से लड़ने के लिए हम करीब डेढ़ महीने से तैयारी कर रहे थे और हमारे पास बचाव के सारे साधन हैं। 24 मेडिकल कॉलेजों में 448 बर्थ आरक्षित है। केजीएमयू, पीजीआई, बीएचयू, बीआरडी समेत इन सभी मेडिकल में कॉलेजों में सैंपल जांच की भी सुविधा है।

उन्होंने कहा कि आगरा के 7, गाजियाबाद के 2 और नोएडा और लखनऊ के 1-1 मरीज कोरोना वायरस के मिले हैं। कोरोना को लेकर 4100 डॉक्टरों को ट्रेनिंग दी गई। 75 जिलों में टीम तैनात की गई है। 820 आइसोलेटेड बेड बनाए गए हैं।

सतर्कता और सावधानी बहुत जरुरी

सीएम ने कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए सतर्कता और सावधानी बहुत जरुरी है। कहा, यूपी में स्थिति नियंत्रण में हैं। ‘थर्मल एनेलाइजर नेपाल सीमा पर लगाएं हैं। बार्डर पर सबकी चेकिंग हो रही है। NCR क्षेत्र में भी सतर्कता बरती जा रही है।

बिना दर्शकों को होगा मैच

उन्होंने लखनऊ के अलट बिहारी इकाना स्टेडियम में 15 मार्च को भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच होने वाले दूसरे एकदिवसीय मैच का जिक्र करते हुए कहा, बिना दर्शकों के ही मैच होगा। आयोजकों ने सावधानी बरती है। बड़े आयोजन नहीं करेंगे।

विशेष ट्रेनिंग अभियान चलाएंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों के माध्यम से जागरुकता फैलाएंगे। CHC, PHC, जिला अस्पतालों में जागरुकता के साथ विशेष ट्रेनिंग अभियान चलाया जायेगा।