Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

केरल में कोरोना की स्थिति विस्फोटक, संक्रमण रोकने के लिए सख्त कदम उठाने की जरूरत : स्वास्थ्य मंत्रालय

नई दिल्ली। केरल में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। केरल के मलप्पुरम जिले में तो प़ॉजिटिविटी दर 17 प्रतिशत से अधिक है। यहां से ही देश के 20 प्रतिशत मामले रिपोर्ट हो रहे हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक केरल में न तो कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की जा रही है और न ही कंटेनमेंट के उपाय ठीक से किए जा रहे हैं। वहां आरटीपीसीआर टेस्ट का प्रतिशत भी सिर्फ 20 प्रतिशत है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा भेजी गई टीम ने वहां की स्थिति की समीक्षा की है। रिपोर्ट के मुताबिक केरल में 91 प्रतिशत से ज्यादा कोरोना के मरीज घर पर ही एकांतवास में रखे गए हैं और इनकी निगरानी भी सुनिश्चित नहीं की गई है। कोरोना मरीजों के कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग भी नहीं की जा रही है। कोरोना रोधी टीका का कार्यक्रम भी काफी धीमी गति से चल रहा है।

मंगलवार को प्रेसवार्ता में स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि केरल सरकार को कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए छोटे कंटेनमेंट जोन बनाने को कहा गया है। वहां स्थिति विस्फोटक है। एक ही जिले में 17.26 प्रतिशत पॉजिटिविटी दर है। ऐसे में सरकार को तुरंत सख्त कदम उठाने की जरूरत है। उल्लेखनीय है कि मंगलवार को केरल में कोरोना के 23,676 नए मामले दर्ज किए गए हैं जबकि 148 मरीजों की मौत हो गई।