Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सीएम योगी : प्रदेश के हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी या स्वरोजगार से जोड़ने की कोशिश करेगी

प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी ने गुरुवार को कहा कि उनकी सरकार प्रदेश के हर परिवार के एक सदस्य को नौकरी या स्वरोजगार से जोड़ने की कोशिश करेगी, सीएम योगी ने कहा कि इसके लिए सरकार जल्द ही परिवार कार्ड जारी करने जा रही है।लखनऊ में आयोजिक ऋण मेले के अवसर पर सीएम योगी ने कहा, ‘राज्य सरकार परिवार कार्ड जारी करने जा रही है। इसके अन्तर्गत हम शीघ्र ही ऐसे परिवारों की मैपिंग कराने जा रहे हैं, जिनके किसी सदस्य ने कभी सरकारी नौकरी नहीं प्राप्त की। प्रदेश सरकार का प्रयास होगा कि ऐसे परिवारों के एक सदस्य को नौकरी या स्वरोजगार से जोड़ा जाए।

सीएम योगी ने प्रदेश में रोजगार सृजन की दिशा में अपनी सरकार के कार्यों का जिक्र करते हुए कहा, ‘उत्तर प्रदेश सरकार के प्रोत्साहन तथा बैंकों के सकारात्मक सहयोग से आज उत्तर प्रदेश के युवाओं को उनकी आकांक्षाओं के अनुरूप रोजगार मिला है। बेरोजगारी दर को 18 प्रतिशत से कम करते हुए तीन प्रतिशत से भी नीचे लाने में हमें सफलता प्राप्त हुई है।  मुख्यमंत्री के समक्ष सरकार की ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के उत्पादों का निर्यात बढ़ाने के लिए ‘अमेजन डॉट कॉम’ के साथ एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए। इसके तहत अमेजन छोटी इकाइयों के उत्पादों के निर्यात में सहायता करेगा। इसके लिए अमेजन द्वारा कानपुर में एक डिजिटल केंद्र स्थापित किया जा रहा है। सीएम योगी ने कहा कि साल 2017 के बाद प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने न केवल कृषि के क्षेत्र में अनंत संभावनाओं को आगे बढ़ाया, बल्कि परंपरागत उद्यम को प्रोत्साहित करने के लिए 2018 में शोध व व्यापक कार्ययोजना के साथ ‘एक जनपद एक उत्पाद’ (ओडीओपी) योजना शुरू की गई। मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान ‘एक जनपद एक उत्पाद योजना’ के तहत आगरा, अम्बेडकरनगर, सीतापुर, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर में स्थापित सामान्य सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने इस केंद्र पर उपस्थित लाभार्थियों से संवाद भी किया।