Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

सोनभद हत्याकांड : मुख्यमंत्री योगी की बड़ी कार्रवाई, डीएम-एसपी को हटाया

 

 

 

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र हत्याकांड के मामले में रविवार को बड़ी कार्रवाई की है। उन्होंने तीन सदस्यी जांच कमेटी की रिपोर्ट स्वीकार करते हुए सोनभद्र के जिलाधिकारी अंकित कुमार अग्रवाल और पुलिस अधीक्षक सलमान ताज को हटा दिया है। एसराम लिंगम सोनभद्र के डीएम बनाए गए हैं। वहीं प्रभाकर चौधरी को नया एसपी बनाया गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोनभद्र के नरसंहार को लेकर बेहद नाराज थे। इस मामले की जांच का आदेश देने के साथ ही उन्होंने मॉनिटरिंग भी की। जांच रिपोर्ट मिलने के बाद सोनभद्र के डीएम व एसपी को हटाने के साथ उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई शुरू की गई है।
मुख्यमंत्री ने रविवार को प्रेस वार्ता कर बताया कि इसके साथ ही 1989 में राबर्ट्सगंज के तहसीलदार, एसडीएम के खिलाफ खिलाफ केस दर्ज किया गया है। मौजूदा एसडीएम, सीओ, सहायक परगना अधिकारी, एसओ, एसआई, सहायक निबंधक संस्पेंड करने के साथ इनके खिलाफ भी मुकदमा दर्ज किया गया है।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बिहार के कांग्रेसी नेता ने जमीन कब्जा की थी। मीरजापुर और सोनभद्र में फर्जी सोसाइटी बनाकर एक लाख हेक्टेयर जमीन कब्जाई गई है। इनमें अधिकतर कांग्रेसी नेता है। इसकी जांच के लिये प्रमुख सचिव राजस्व रेणुका कुमार की अगुवाई में छह सदस्यीय कमेटी गठित की गई है। इनको तीन महीने में रिपोर्ट देनी होगी।

अपर मुख्य सचिव राजस्व रेणुका कुमार ने सोनभद्र हत्याकांड मामले की एक हजार पेज की जांच रिपोर्ट सौंपी हैं। तीन सदस्यीय जांच कमेटी में प्रमुख सचिव श्रम सुरेश चंद्रा और कमिश्नर मिर्जापुर एके सिंह भी शामिल थे।

सोनभद्र के उभ्भा गांव में 112 बीघा खेत के लिए बीते 17 जुलाई को 10 ग्रामीणों को मौत के घाट उतार दिया गया था। जिसमें मौके पर ही सात लोग की मौत हो गई थी। बाकी तीन ने अस्पताल जाते समय दम तोड़ दिया था।