Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नमामि गंगे अभियान के तहत अब हाईटेक तरीके से हो रही गंगा की सफाई

प्रयागराजः संगम नगरी प्रयागराज में कुंभ मेले के आगाज में कुछ ही समय रह गया है। पहला स्नान 15 जनवरी को मकर संक्रांति का है, जिसमें करोड़ों श्रद्धालु आस्था की डुबकी लगाएंगे। इस बार कुंभ से पहले गंगा को स्वच्छ रखना सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती है।

उसी के तहत गंगा और यमुना को स्वच्छ और अविरल बनाने के लिए एक मशीन रखी हुई है जो दिन भर नदियों से गंदगी निकालने का काम कर रही है। यह मशीन नमामि गंगे योजना के तहत लगाई गई है। इस मशीन का नाम ट्रैश स्कीमर है।

10 लोगों की टीम मशीन करती है संचालित

मशीन की खास बात यह है कि यह हर तरह के कूड़े और गंदगी को नदी से निकालने में सक्षम हैं। 10 लोगों की टीम इस मशीन को संचालित करती है। मशीन के सुपरवाइजर की बात मानें तो यह मशीन काफी हद तक दोनों नदियों को साफ कर देगी।

मशीन कई महीनों से प्रयागराज के संगम तट पर रखी हुई है और आगामी कुंभ के लिए हर रोज नदियों से कचरा निकालने का काम करती है। पिछले माघ मेले में गंगा के रंग और गंदगी पर साधु-संतों ने नाराजगी जाहिर की थी और जिला प्रशासन ने आश्वासन दिया था कि कुंभ में किसी भी श्रद्धालु या साधु संतों को ऐसी तकलीफ नहीं होगी।

गंगा को स्वच्छ बनाने के लिए जितना सरकार की जिम्मेदारी है उतनी जिम्मेदारी आम श्रद्धालुओं की भी है। श्रद्धालुओं को चाहिए कि वो गंगा में कोई भी पॉलिथीन या फिर फूल माला विसर्जित ना करें। इससे गंगा को स्वच्छ होने में मदद मिल सकेगी।