Breaking News
Donate Now

8 जून से स्कीम के ज़रिये बिकेगा सस्ता सोना, खरीदने के लिए हो जाएं तैयार

इस लॉकडाउन में कई बार सोने की कीमतों में उछाल देखा गया तो कई बार लुढ़का। एक नज़र डालता है सरकार की उस स्कीम पर जिसमे आप सोना खरीदकर पहन तो नहीं सकते लेकिन निवेश जरूर कर सकते हैं.

इस निवेश से आपको फायदा भी होगा। सुर्ख़ियों में है की ये स्कीम एक बार फिर 8 जून से शुरू होने वाली है. आप ध्यान दीजिये और इस सोने से निवेश करिये जिससे आपको बेहतर मुनाफा हो सके.

ये केंद्र सरकार की सॉवरेन बॉन्ड योजना है. इस योजना के तहत 4,677 रुपये प्रति ग्राम की कीमत पर सोने को खरीद सकते हैं. हमेशा की तरह इस बार भी सरकार ने ऑनलाइन आवेदन करने और डिजिटल भुगतान करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है. ऐसे में खरीदारों को सोने की कीमत 4,627 रुपये प्रति ग्राम बैठेगी.

इस सोने को बॉन्ड के तौर पर खरीदा जा सकता है. मतलब ये कि आप इसे ज्वेलरी की तरह पहन नहीं सकते हैं. यूं समझिए कि ये एक तरह का निवेश है. इस बार इस निवेश के लिए आपके पास 8 जून से 12 जून तक मौका है.

निवेश के लिए आप अपने बैंक से संपर्क कर ऑनलाइन खरीदारी कर सकते हैं. इस स्‍कीम के तहत सोने की बिक्री बैंकों के अलावा डाकघरों, एनएसई और बीएसई के अलावा स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड के जरिए होती है.

सोने की कीमत रिजर्व बैंक तय करता है. बीते दिनों रिजर्व बैंक ने कहा था कि अप्रैल से लगातार 6 महीने तक इसकी कीमत जारी की जाएगी. मतलब ये कि सितंबर तक 6 बार गोल्ड सॉवरेन बॉन्ड में पैसे लगाने का मौका है

इस स्‍कीम की कुछ शर्तें भी हैं. उदाहरण के लिए कम से कम एक ग्राम सोने की खरीदारी करनी होगी. सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्‍कीम के तहत एक वित्तीय वर्ष में अधिकतम 500 ग्राम सोने के बॉन्ड को खरीदा जा सकता है.

error: Content is protected !!

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com