Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यहाँ सिर्फ निर्वस्त्र लोगों को ही दी जाती थी महल में एंट्री, 88 बच्चों का पिता था ये राजा…

आज तक आप सभी ने भी कई राजा और उनके राजशाही दरबार के बारे में सुना या देखा होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे राजा के बारे में बताने जा रहे है जिसके महल में केवल बिना वस्त्र वाले लोगों को ही एंट्री दी जाती थी.

जी हाँ… सुनकर आप भी चौक गए न लेकिन ये सच है. ये राजा है पटियाला रियासत के महाराजा भूपिंदर सिंह.

भूपिंदर सिंह काफी रंगमिजाज़ी राजा थे. ये अपनी रियासत के लिए देशभर में मशहूर हुआ करते थे. इस राजा के कई ऐसे राज़ है जिसके बारे में सुनकर आप भी चौक जाएंगे.

रंगरलियों के लिए बनवाया था महल

राजा के दीवान जरमनी दास ने अपनी किताब ‘महाराज’ में राजा के कई चौकाने वाले किस्सों कर वर्णन किया है. पटियाला ने इस राजा ने ‘लीला-भवन’ या रंगरलियों के लिए एक ऐसा महल बनवाया था जहां पर सिर्फ और सिर्फ बिना कपड़ो वाले लोगों को ही एंट्री दी जाती थी. इस महल में राजा के लिए एक कमरा अलग से बनाया गया था.

इस कमरे में सैकड़ों तरह के आसनों मे प्रेम क्लाप में डूबे औरत-मर्दों की तस्वीरें लगी हुई थी. राजा का महल भारत की परंपरा के अनुसार ही सजाया गया था.

इस महल में राजा ने एक स्विमिंग पूल भी बनवाया था. इस पूल में लगभग 150 लोग एक साथ नहा सकते थे. राजा यहाँ कई पार्टी करते थे. और वो अक्सर ही अपनी प्रेमिकाओ के साथ रंगरलियां मनाते थे. सूत्रों की माने तो ये राजा करीब 88 बच्चों का पिता था.