Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अफगानिस्तान में मतदान केंद्र में धमाका, 15 घायल

 

 

काबुल। दक्षिणी अफगानिस्तान के कंदाहर प्रांत में शनिवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान शुरू होते ही एक जोरदार धमाका हुआ। विस्फोट में करीब 15 लोग घायल हो गए। घायलों में सभी पुरुष हैं। उन्हें अस्पताल पहुंचाया गया है।

तालिबान विद्रोहियों से मिल रही धमकियों के बावजूद कड़ी सुरक्षा के बीच यहां मतदान शुरू हो चुका है। आंतरिक मामलों के मंत्रालय के अनुसार 5000 मतदान केंद्रों की सुरक्षा के लिए 72,000 सैनिक तैनात किए गए हैं।
इससे पहले चुनाव आयोग के प्रवक्ता जबी सदात ने बताया, ‘देशभर में मतदान शुरू हो गया है और हम खुश हैं कि मतदान केंद्रों पर लोग अभी से वोट डालने के लिए पंक्तियों में खड़े हैं।’

अफगानिस्तान में करीब 96 लाख पंजीकृत मतदाता हैं, लेकिन इनमें से कई लोगों ने 18 साल तक चले युद्ध के बाद किसी भी सरकार के यहां हालात बेहतर कर पाने की उम्मीद खो दी है। यहां आतंकवादी संगठन ने चुनावी रैलियों और चुनावी दफ्तरों को निशाना बनाने के लिए आत्मघाती हमले किए हैं, जिनमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए।

इसे देखते हुए अफगान अधिकारियों ने सुरक्षा की पुख्ता तैयारियां की हैं। गृह मंत्री मसूद अंदराबी ने शुक्रवार को चुनाव में सुरक्षा तैयारियों पर बल देते हुए बताया था कि इसकी रूपरेखा तैयार करने में उन्हें आठ महीने का वक्त लगा। यह चुनाव ऐसे समय में हो रहे हैं जब अफगानिस्तान के हालात और आतंकियों को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासभा में काफी चर्चा हो रही है।