Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

भोपाल : गणपति विसर्जन के दौरान झील में नाव पलटने से 11 लोगों की मौत

 

-मुख्यमंत्री ने दिए मजिस्ट्रियल जांच के आदेश
-मृतक आश्रितों को 4-4 लाख का मुआवजा

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में छोटे तालाब स्थित खटलापुरा घाट पर गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान बड़ा हादसा हो गया। शुक्रवार तड़के साढ़े चार बजे गणपति विसर्जन के दौरान झील में दो नाव नाव पलटने से 11 लोगों की मौत हो गई। तलाशी अभियान के दौरान बचाव कर्मियों ने घाट से 11 लोगों को शव बरामद कर लिए हैं। बचाव कर्मियों के द्वारा रेस्क्यू अभियान अब भी जारी है। पांच लोगों को सुरक्षित निकाल लिया गया और अन्य लोगों की तलाश की जा रही है।

मारे गए लोग पिपलानी के 100 क्वार्टर के रहने वाले थे। दो नाव में करीब 23 लोग सवार होकर गणेश मूर्ति का विसर्जन कर रहे थे। मौके पर एसडीआरएफ की टीम, गोताखोर और पुलिस की टीम मौजूद है। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए हैं। बताया जाता है कि गणेश विसर्जन के दौरान यह हादसा हुआ था। कुछ लोग नाव पर सवार होकर खटलापुरा के छोटी झील के बीचों बीच भगवान गणेश की प्रतिमा विसर्जन करने के लिए गए थे। उसी दौरान नाव पलट गई और ये हादसा हो गया। सबसे दुखद पहलू यह है कि एसडीआरएफ मुख्यालय के ठीक सामने 13 लोग डूब गए। जहां घटना हुई, वहीं मप्र होमगार्ड और राज्य आपदा बचाव दल (एसडीआरएफ) का मुख्यालय है।

दो नावों में 23 लोग सवार थे

प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक, दो नाव आपस में जुड़ी थीं, इन पर 22-23 लोग सवार थे। सभी लोग 27-28 साल उम्र के थे। कोई भी लाइफ जैकेट नहीं पहने हुए था। एक नाव पलटी तो लोग दूसरी पर कूद गए। लिहाजा नाव का संतुलन बिगड़ गया और वो भी पलट गई।

4-4 लाख रुपये मुआवजे का ऐलान

घटना की जानकारी मिलने के तुरंत बाद जनसंपर्क मंत्री पीसी शर्मा खटलापुरा घाट पहुंचे। उन्होंने घटना पर दुख जताते हुए कहा कि इसकी विस्तृत जांच कराई जाएगी। पता किया जाएगा कि घटना कैसे हुई। समस्त व्यवस्थाओं के बावजूद कहां कमी रह गई। उन सब तथ्यों का पता लगाया जाएगा और जो भी दोषी पाया जाएगा उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी ताकि भविष्य में इस प्रकार की घटनाओं को रोका जा सके। राहत एवं बचाव कार्य लगातार जारी है।

मंत्री शर्मा ने कहा कि मृतकों के परिजनों को सरकार की ओर से चार-चार लाख की अनुग्रह राशि प्रदान की जाएगी। मंत्री पीसी शर्मा मौके पर रहकर स्वयं स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि सभी आवश्यक कार्यवाही की जाएगी और परिजनों की हरसंभव मदद करेंगे।