Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बंगाल: 20 अप्रैल से बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट, ममता बनर्जी के सम्मेलन से पीएम मोदी ने बनाई दूरी आमंत्रण पत्र से बढ़ी अटकलें

पश्चिम बंगाल: औद्योगिक शिखर सम्मेलन दो दिवसीय बंगाल ग्लोबल बिजनेस समिट दो साल के अंतराल के बाद 20 अप्रैल से शुरू होगा, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने नवंबर 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान उनको शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया था, मोदी शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे या नहीं, राज्य सरकार की ओर से जारी आमंत्रण पत्र में उद्घाटन समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी का नाम नहीं है, बल्कि इस अवसर पर राज्य के राज्यपाल जगदीप धनखड़ उपस्थित होंगे, पीएम मोदी के समिट में शामिल होने को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। पिछले हफ्ते कोलकाता में एक स्थायी प्रदर्शनी केंद्र का उद्घाटन ममता बनर्जी ने कहा था, हम महामारी के कारण पिछले दो वर्षों में बीजीबीएस का आयोजन नहीं कर सके. इस वर्ष के बीजीबीएस में 14 देश भाग ले रहे हैं. मुझे लगता है कि बंगाल उद्योगों का प्रवेश द्वार है और बंगाल में उद्योग और निवेश के अनुकूल माहौल है ,BGBS 2019 में 35 देशों के 450 अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों सहित 4,000 से अधिक प्रतिनिधियों ने भाग लिया था।

राज्य सरकार द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, बीजीबीएस के पहले के पांच संस्करणों में प्रस्तावित कारोबार 1,235,578 करोड़ रुपये है. पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कई मौकों पर बीजीबीएस के पांच संस्करणों से प्राप्त निवेश का विवरण साझा नहीं करने के लिए सरकार को फटकार लगाई थी. इससे पहले राज्यपाल ने राज्य के पूर्व वित्त मंत्री अमित मित्रा को भी श्वेत पत्र लाने को कहा था।

औद्योगिक सम्मेलन में देश-विदेश की कंपनियां भी  शामिल होगी : शखर सम्मेलन में प्रदर्शनियों और व्यावसायिक नेटवर्किंग के लिए डिजिटल स्थान प्रदान करने के अलावा पूर्ण सत्र, क्षेत्रीय सत्र, B2G और B2B इंटरैक्शन होंगे. इस शिखर सम्मेलन के लिए फोकस क्षेत्र में बुनियादी ढांचा, कृषि और संबद्ध गतिविधियां, एमएसएमई सहित उद्योग, स्वास्थ्य और शिक्षा, पर्यटन, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार, आईटी और आईटीईएस और खनन सहित सेवाएं शामिल हैं. एक अधिकारी ने कहा,”हम इस साल यूनाइटेड किंगडम से एक विशाल प्रतिनिधिमंडल की उम्मीद कर रहे हैं. एक प्रतिनिधिमंडल के इस साल लगभग 49 नामों और व्यापार और अन्य संस्थानों की एक विस्तृत श्रृंखला का प्रतिनिधित्व करने की उम्मीद है।