Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

इस पेड़ से रहना सावधान: छूते ही हो जाएगी आपकी मौत, जानिए इस अनोखे पेड़ की कहानी….

लोग अपने घरों के आस-पास हरियाली रखने के लिए पेड़-पौधे लगाते हैं, क्योंकि ये न सिर्फ हमारे लिए अपितु पर्यावरण के लिए भी काफी अच्छा होता हैं। 

इन्ही पेड़ पौधों की वजह से मनुष्य का अस्तिव है, पेड़ पौधों से हमे कागज, फर्नीचर, आक्सीजन इत्यादि मिलता है। किन्तु क्या आपको पता है कि दुनिया में कई ऐसे पौधे भी जो इंसानों के लिए बेहद घातक है। इस दुनिया कई ऐसे पौधे है जो इंसानों की जान भी ले सकते हैं।

मौत का पेड़ 

लंदन में एक ऐसा पौधा है, जिसे वहां की आम भाषा में नाम होगवीज या किलर ट्री कहा जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है। इस पौधे का वैज्ञानिक नाम हेरकिलम मेंटागेजिएनम है।

यह पौधा ब्रिटेन के लंकाशायर नदी के तट पर पाया जाता है। इन खतरनाक पौधे की लंबाई अधिकतम 14 फीट तक होती है। अगर कोई इस पौधे को छू ले तो उसके हाथों पर फफोले पड़ जाते है।

वैज्ञानिकों का कहना है इसे छूने के 48 घंटों के अंदर ये अपना खतरनाक असर दिखाना शुरु कर देता है। यह पौधा दिखने में जितना आकर्षक होता है, उतना ही जानलेवा है।

वैज्ञानिको का कहना है कि यह पौधा सांप से भी अधिक जहरीला होता है। यदि आपने कभी इस पेड़ को सहला दिया तो कुछ ही घंटों में आपको अहसास होगा की आपकी पूरी त्वचा जल रही है।

इस पौधे को लेकर चिकित्सकों का कहना है कि अगर कोई इस पौधे को स्पर्श कर ले तो, इंसानो की आंखओं की रोशनी जाने का खतरा बढ़ जाता है और अब तक इस पौधे से होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए कोई सटीक दवा नहीं बन पाई है।