Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

पेट्रोल भरवाते समय न करें ये गलतियां, वरना हो सकती है मुसीबत

गर्मी का सीजन शुरू हो चुका है. सूरज ने अपने तल्ख तेवर दिखाने शुरू कर दिये हैं. ऐसे में अगर आप अपनी गाड़ी में फुल टंकी पेट्रोल डलवाते हैं तो न डलवाए विस्फोट होने की आशंका बनी रहती है. वहीं हमें कई बार लगता है कि पेट्रोल पंप पर हमारे साथ चीटिंग हुई है लेकिन हम समझ नहीं पाते कि कैसे हुई. यहां बता रहे हैं इसी तरह की कुछ टिप्स जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए जब आप पेट्रोल भरा रहे हों…

कभी नहीं करनी चाहिए ये गलतियां

गर्मी में पेट्रोल डलवाते वक्त बरतें ये सावधानी

गर्मी में तापमान बढ़ जाता है. इससे एयर ज्यादा बनती है. पेट्रोल टैंक यदि आप पूरा भरवाते है तो टंकी में से एयर निकलने की जगह नहीं रह जाती.पेट्रोल टैंक में एयर होने से यह हीट के कारण स्पार्क कर सकती है. जिससे विस्फोट हो सकता है. इसीलिए पेट्रोल टैंक में कम से कम 100 मिली लीटर की जगह हमेशा रखें. ताकि, एयर निकल सकें.पेट्रोल भरवाते समय एयर निकलने के लिए जगह रखना जरूरी है. पेट्रोल भरवाते समय ध्यान रखें कि जैसे ही नोजल पेट्रोल को टच करे तो फिर और पेट्रोल नहीं डलवाए. ऐसा करने से एयर निकलने के लिए गैप बना रहेगा.

अगर मीटर चल रहा हैं तेज

आपने कितने का भी पेट्रोल डलवाने के लिये ऑर्डर किया हो और पेट्रोल पंपकर्मी ने आपकी गाड़ी में पेट्रोल जल्द भर दिया और आपको महसूस हुआ कि उसने पेट्रोल कम समय में जल्दी भर दिया है तो समझो उसने उसमें कुछ गड़बड़ की है, यानि पेट्रोल कम समय में जल्दी स्पीड तेज की हुई है. अगर मीटर तेज चल रहा है तो समझो आपको नुकसान हो रहा है इसलिये पेट्रोल पंपकर्मी से मीटर की स्पीडस्लो करने के लिये कहें ताकि आपकी टंकी में पेट्रोल की जगह हवा न भर दें.

रूक-रूक कर चल रहा मीटर

अक्सर आपने देखा होगा कि पेट्रोल भरने के समय मीटर बार-बार रुक जाता है. हालांकि धीरे धीरे करके इसी तरह आपको पेट्रोल दे दिया जाता है.
जानकारों के मुताबिक, बार बार रुकने से आपको पेट्रोल का नुकसान होता है. इसलिए अगर किसी पेट्रोल पंप पर ऐसी मशीन है तो इस मशीन पर पेट्रोल भरवाने से बचें.

हमेशा जीरो देखकर की पेट्रोल डलवाएं

जब भी आप गाड़ी में पेट्रोल भरवाएं तो जीरो जरूर देखे, हो सकता है पेट्रोल पंप वाला आपको जीरो तो दिखाए मगर वो मूल्य सेट न करें जितने का आपको पेट्रोल डलवाना था वैसे तो आजकल सभी पेट्रोल पंप पर डिजिटल मीटर लगे होते हैं जिनमें आपके द्वारा पेट्रोल मूल्य और फिगर पहले से भर जाता है, जिससे पेट्रोल कर्मचारी की चीटिंग करने की गुंजाइश कम होती है पर जब भी आप अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाए तो हमेशा जोरों पर और आपके द्वारा बताए गये पेट्रोल मूल्य पर नजर रखें.

रीडिंग हो इससे स्टार्ट

आप पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डलवाने के लिये गये और आपने पेट्रोल मीटर पर ध्यान नहीं दिया तो आप सबसे बड़ी चूक कर रहे हैं. क्योंकि हो सकता है मीटर में पहले से कोई फिगर रन कर रहा हो औऱ आपको पेट्रोल पंपकर्मी ने उसी फिगर के साथ पूरा ना होने से पहले उसके आगे ही आपकी गाड़ी में भर दिया, तो मीटर में अगर पहले से 100रुपये का फीगर चल रहा था तो समझो आपका 100रुपये का नुकसान हो गया. इसलिये अगर मीटर में कोई फिगर स्टार्ट है तो उसके पूरे होने पर अपनी गाड़ी में पेट्रोल भरवाएं.

डिजीटल मीटर वाले पेट्रोल पंप पर ही जाएं

पेट्रोल हमेशा डिजिटल मीटर वाले पंप पर ही भरवाएं. दरअसल पुरानी पेट्रोल पंप मशीनों पर कम पेट्रोल भरे जाने की संभावना ज्‍यादा रहती है और आप इसे पकड़ भी नहीं सकते हैं. यही कारण है कि देश में लगातार पुरानी पेट्रोल पंप मशीनें को हटाया हटाई जा रहीं हैंऔर डिजीटल मीटर वाले पम्प इंस्टाल किए जा रहे हैं. आपभी ध्यान रखें.