Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

28 हजार साल तक बर्फ के अंदर दबा रहा शेर का बच्चा, पिघलते ही जानिए किस हाल में निकला बाहर!

[ad_1]

ग्लोबल वार्मिंग (Global Warming) की समस्या से दुनिया परेशान है. इसके कारण जहां दुनिया का तापमान बढ़ता जा रहा है, वहीं कई जगहों पर बारिश के पैटर्न में बदलाव आया है. ग्लोबल वार्मिंग की वजह से ग्लेशियर्स Glaciers Melting In Siberia) भी तेजी से पिघल रहे हैं. इनमें सालों से बनी बर्फ की चादरें तेजी से पिघलती जा रही हैं. ऐसे में इनके अंदर सालों से दबी लाशें (Bodies Hidden In Siberia) भी सामने आने लगती हैं. हाल ही में साइंटिस्ट्स ने आर्कटिक की बर्फ पिघलने से मिली 28 हजार साल पुराने साइबेरियन आइस ऐज लायन (Siberian Ice Age Lion) की बॉडी बरामद की. इसकी फोटोज देखने के बाद लोग हैरान हैं. इतने सालों के बाद भी शेर की बॉडी वैसी की वैसी ही बाहर आई, जैसी आज से 28 हजार साल पहले थी.

साइंटिस्ट्स में इस शेर का नाम स्पार्टा (Sparta) रखा है. उसकी बॉडी पर इतने साल बाद भी पूरे फर वैसे ही मौजूद थे, जैसे जिंदा शेर के होते हैं. उसे देखकर ऐसा लग रहा था जैसे कोई शेर इतने साल से सो रहा है. इतने हजार साल बीत जाने के बाद भी उसकी बॉडी सड़ी नहीं थी. जर्नलिस्ट मार्क बेनेट्स ने इस शेर की बॉडी को एनालाइज किया. उन्होंने पाया कि अभी भी इस शेर के दांत, उसके बॉडी के सारे ऑर्गन्स, उसकी हड्डियां यहां तक कि उसकी मूंछें भी वैसे के वैसे ही थी.

28 thousand old cub body in ice found
संडे टाइम्स (Sunday Times) को दिए इंटरव्यू में मार्क ने बताया कि उन्होंने अभी तक कई आइस ऐज क्रीचर देखे हैं. उनमें सबसे ज्यादा प्रिजर्व यही शेर है. इसके अलावा उन्होंने एक बेबी मैमोथ और राइनो को भी देखा है. लेकिन उनकी बॉडी में ऐसी फिनिशिंग नहीं थी. स्पार्टा को सबसे पहले लोकल्स ने देखा था. इसके बाद रिसर्चर्स को इसकी जानकारी दी गई, जिसके बाद वो बॉडी को लेकर गए. स्पार्टा के अलावा वहां से बोरिस को भी बरामद किया गया. बताया जा रहा है कि बोरिस की बॉडी 43 हजार 448 साल पुरानी है.

28 thousand old cub body in ice found
साइबेरिया के बर्फ पिघलने से कई बार कई जानवरों के टस्क, दांत और अन्य बॉडी पार्ट्स मिलते रहते हैं. इन्हें कई बार लोकल्स चीन के मार्केट में अच्छे-खासे दाम में बेच देते हैं. ऐसी में रिसर्चर्स को इनकी जानकारी नहीं मिल पाती. बात अगर बर्फ में दबी चीजों के मिलने की करें, तो अभी तक की हिस्ट्री में पांच साल पहले मिले एक शेर के बच्चे की बॉडी को सबसे पुराना कहा जा सकता है. इस बच्चे के पेट में रिसर्चर्स को करीब 12 हजार साल पुराना मां का दूध मिला था. ऐसी कई खोज बर्फ से सामने आती रहती है. अब रिसर्चर्स का पूरा ध्यान स्पार्टा और बोरिस पर है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

[ad_2]
Source link