Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

अन्नू कपूर ने लॉन्च किया देश की बढ़ती आबादी पर आधारित फ़िल्म ‘हम दो हमारे बारह’ का पहला पोस्टर

मुम्बई : हाल ही में प्रकाशित डब्लूएचओ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन को पीछे छोड़ते हुए भारत अगले साल दुनिया का सबसे ज़्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा. हमारे देश में आबादी के मुद्दे पर लगातार बहसें होती रहीं हैं. कुछ जानकार तेजी से बढ़ती हुई आबादी को समाज का अभिशाप ठहराते हैं तो कई लोग जनसंख्या विस्फोट को देश के लिए वरदान मानते हैं. तमाम विशेषज्ञ हमेशा से जनसंख्या विस्फोट पर अपनी राय जाहिर करते हुए इसके दुष्परिणामों की ओर इशारा करते रहे हैं. उनका मानना रहा है कि बेलगाम होकर बढ़ती जनसंख्या बढ़ती गरीबी और बेरोज़गारी की मुख्य वजहें है.

 

इस तरह की सभी बहसों के बावजूद सिनेमा के पर्दे से यह विषय हमेशा से नदारद रहा है. मगर जल्द रिलीज़ होने जा रही फिल्म ‘हम दो हमारे बारह’ से यह चुप्पी जल्द ही टूटनेवाली है.

 

शुक्रवार की शाम को मुम्बई में फिल्म के मुख्य कलाकारों की मौजूदगी में ‘हम दो हमारे बारह’ के प्रभावशाली पोस्टर के लॉन्च के साथ इसका पहला लुक जारी किया गया. ‘भीड़’ से भरे पोस्टर और फ़िल्म के टाइटल से फ़िल्म की कहानी का आसानी से अनुमान लगाया जा सकता है. पोस्टर पर ‘जल्द ही चीन को भी पीछे छोड़ देंगे’ भी लिखा गया है जो इस बात का संकेत है कि हम जल्द ही आबादी के मामले में चीन को पछाड़ने जा रहे हैं, जिसे किसी उपलब्धि के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए.

 

पोस्टर लॉन्च के मौके पर अन्नू कपूर समेत फ़िल्म के प्रमुख कलाकारों ने अपनी मौजूदगी दर्ज़ कराई. इस ख़ास मौके पर फ़िल्म के निर्माता रवि गुप्ता, बिरेंद्र भगत, संजय नागपाल और फ़िल्म के निर्देशक कमल चंद्रा भी उपस्थित थे. जल्द रिलीज़ होने जा रही इस फ़िल्म की कहानी राजन अग्रवाल ने लिखी है. इस फ़िल्म‌ के कार्यकारी निर्देशक के तौर पर सत्यदेव कुमार ने फ़िल्म के निर्माण में अहम भूमिका अदा की है.

 

फ़िल्म के पहले पोस्टर के लॉन्च के विशेष अवसर पर फ़िल्म के लीड एक्टर अन्नू कपूर ने कहा कि फ़िल्मों के ज़रिए भी जनसंख्या विस्फोट की बात की जानी चाहिए और यही वजह है कि उन्होंने इतने अहम विषय पर बनी फ़िल्म में काम करने का फ़ैसला किया.

अन्नू कपूर ने आगे कहा, “बेहिसाब ढंग से बढ़ती आबादी से कई प्रकार की समस्याएं जुड़ी हैं. ऐसा नहीं कि आबादी के संतुलन को लेकर पहले किसी तरह के प्रयास नहीं किये गये हैं. मगर आबादी नियंत्रण के लिए क़ानून से ज़्यादा आम लोगों में जागरुकता बढ़ाने और उनकी सहभागिता की दरकार है और तब कहीं जाकर हम इस परेशानी से निजात पा सकेंगे”.

 

फ़िल्म ‘हम दो हमारे बाहर’ के पोस्टर लॉन्च के दौरान फ़िल्म के निर्माता रवि गुप्ता काफ़ी उत्साहित नज़र आ रहे थे. उन्होंने कहा, “मैं इस बात से परेशान रहा करता था कि किसी हिंदी फ़िल्म में क्या, किसी भी भारतीय फ़िल्म में जनसंख्या विस्फ़ोट को मुख्य कहानी के तौर पर कभी पेश नहीं किया गया है. मैं हमेशा से सामाजिक व सामायिक किस्म की फ़िल्में बनाने में यकीन करता रहा हूं. ऐसे में मुझे इस बात की बेहद ख़ुशी है कि मैंने इस फ़िल्म के निर्माण के बारे में सोचा”.

 

फ़िल्म के निर्देशक कमल चंद्रा ने इस मौके पर इस फ़िल्म की अहमियत पर बोलते हुए कहा, “हमारे देश में तेज़ी से आबादी का बढ़ना हमेशा से एक चिंता का विषय रहा है. हम सबको इस चिंताजनक ट्रेंड के बारे में अभी विचार करना होगा, अन्यथा बहुत देर हो जाएगी. इस फ़िल्म में ना सिर्फ़ जनसंख्या विस्फ़ोट के साइड इफ़ेक्ट्स के बारे में विस्तार से बताया गया है, बल्कि इसमें भविष्य की चिंताओं से भी रू-ब-रू कराने की कोशिश की गयी है और यही इस फ़िल्म की ख़ासियत भी है.”

 

फ़िल्म का रोमांचक पोस्टर तो आज सितारों की मौजूदगी में जारी कर दिया गया है, मगर सिनेमाघरों में फ़िल्म की रिलीज़ की तारीख़ का ऐलान फिलहाल नहीं किया गया है. मेकर्स का कहना है कि फ़िल्म की शूटिंग भी देश के कई शहरों में जल्द ही शुरू की जाएगी.