Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

बर्थडे स्पेशल: अमोल पालेकर ने कैसे पास किया अब तक का साफ…

आज इंडस्ट्री का बहुत ही ख़ास दिन हैं…आज के दिन कई ख़ास और दिग्गज स्टार्स ने जन्म लिया…सलीम खान यामी गौतम का तो जन्म दिन हम मना ही चुके अब खबर आई है की आम आदमी की तरह दिखने वाले अमोल पालेकर का ही आज जन्मदिन है…

 एक्टर-डायेक्टर अमोल पालेकर 24 नवंबर, 1944 को जन्मे थे. इन्होने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1971 में मराठी फिल्म से की थी. इसके बाद वह बॉलीवुड में आए और साल 1974 में बासु चटर्जी की फिल्म ‘रजनीगंधा’ से दर्शकों के दिलों पर छा गए. यहीं से मिडल क्लास के हीरो के तौर पर उनकी पहचान जो तक कायम है.

हैप्पी बर्थडे अमोल पालेकर

अमोल पालेकर ने बतौर निर्देशक कई फिल्में बनाई हैं, जिनमें कच्ची धूप, नकाब और पहेली जैसी फिल्में शामिल हैं. वे एक्टर-डायरेक्टर होने के साथ पेंटर भी हैं. उन्होंने मराठी और हिंदी के अलावा कन्नड़, बंगाली और मलयाली फिल्मों में भी काम किया है.

पालेकर ने बॉलीवुड में करीब डेढ़ दशक तक काम किया, लेकिन उन्हें सिर्फ एक बार फिल्म फेयर अवार्ड मिला. 1980 में यह पुरस्कार उन्हें गोलमाल के लिए दिया गया था.

अमोल के पिता पोस्ट ऑफिस में नौकरी करते थे और उनकी मां प्राइवेट जॉब करती थीं. वह बेहद सामान्य परिवार में जन्मे थे, लेकिन रंगमंच पर उनका जादू ऐसा चला कि उन्हें बॉलीवुड से ऑफर आने लगे.