Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

149 साल बाद पड़ा ऐसा चन्द्र ग्रहण,यहाँ से दिखेगा

आज रात लगने वाला चंद्रग्रहण कई मामलों में खास होगा. इस बार चंद्र ग्रहण पर वही दुर्लभ योग बन रहे हैं जो 149 साल पहले 12 जुलाई 1870 को गुरु पूर्णिमा पर बने थे. 17 जुलाई 2019 की रात करीब 1.30 बजे से ग्रहण शुरू हो जाएगा. इसका मोक्ष 17 जुलाई की सुबह करीब 4.30 बजे होगा. आइए जानते हैं कि यह इस चंद्रग्रहण की खास बातें क्या है और यह भारत समेत किन देशों में नजर आएगा.

 

  •  होता है आंशिक चंद्रग्रहण?-
    इस साल लगने वाला यह दूसरा ग्रहण है. साल 2019 का यह अंतिम आंशिक चंद्र ग्रहण है. आंशिक चंद्र ग्रहण तब होता है जब सूरज और चांद के बीच पृथ्‍वी घूमते हुए आती है, लेकिन तीनों ही सीधे एक लाइन में नहीं होते. ऐसी स्थिति में चांद की छोटी सी सतह पर पृथ्‍वी के बीच के हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे अंब्र कहते हैं. चांद के बाकी हिस्‍से में पृथ्‍वी के बाहरी हिस्‍से की छाया पड़ती है, जिसे पिनम्‍ब्र कहते हैं. इस दौरान चांद के एक बड़े हिस्‍से में हमें पृथ्‍वी की छाया नजर आने लगती है.

    149 साल बाद चंद्रग्रहण पर बना अजब संयोग, भारत समेत इन देशों में आएगा नजर

    किन देशों में दिखेगा चंद्र ग्रहण?-
    यह चंद्र ग्रहण पूरे भारत में दिखाई देगा. दुनिया भर में यह ग्रहण एशिया, यूरोप, ऑस्‍ट्रेलिया और दक्षिण अमेरिका के अधिकतर हिस्‍सों में दिखाई देगा. 

    149 साल बाद चंद्रग्रहण पर बना अजब संयोग, भारत समेत इन देशों में आएगा नजर

    भारत में कहां-कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण? –
    यह चंद्र ग्रहण पूरे भारत में देखा जा सकता है. लेकिन देश के पूर्वी क्षेत्र में स्थित बिहार, असम, बंगाल और उड़ीस में ग्रहण की अवधि में ही चंद्र अस्‍त हो जाएगा.

    149 साल बाद चंद्रग्रहण पर बना अजब संयोग, भारत समेत इन देशों में आएगा नजर

    इस ग्रहण को कैसे देख सकते हैं?-
    चंद्र ग्रहण को देखने के लिए किसी विशेष सावधानी की जरूरत नहीं होती है. चंद्र ग्रहण पूरी तरह से सुरक्षित होता है इसलिए आप इसे नंगी आंखों से देख सकते हैं. अगर आप टेलिस्‍कोप की मदद से चंद्र ग्रहण देखेंगे तो आपको बेहद खूबसूरत नजारा दिखाई देगा.

    साभार:आजतक