Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार 28 जुलाई से पूरे उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी

भीषण गर्मी और उमस से राहत मिलती रहेगी, लेकिन 28 जुलाई के बाद से बारिश रफ्तार पकड़ेगी। इसके बाद 30-31 जुलाई तक मेरठ सहित पूरे उत्तर भारत में अच्छी बारिश के असार हैं। इस दौरान कुछ हिस्सों में तेज बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को मेरठ में दिन का तापमान 34.1 और रात का 23.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। दिन का तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक और रात का सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस कम बना हुआ है। निजी एजेंसी स्काईमेट के अनुसार 28 जुलाई से पूरे उत्तर भारत में बारिश की गतिविधियों में तेजी आएगी और इस दौरान मध्यम से तेज एवं व्यापक बारिश के आसार हैं।

वहीं, रविवार को मेरठ का एक्यूआई 43 दर्ज हुआ जो अच्छी श्रेणी में है। विशेषज्ञों का कहना है कि जुलाई के अंतिम दस दिन फसलों का मुकद्दर तय करेंगे। वैसे भी खरीफ की 80 फीसदी फसलों को नुकसान हो चुका है और आगे भी यही स्थिति रही तो शत-प्रतिशत नुकसान की संभावना सच साबित हो सकती है। मौसम विभाग की मानें तो हालात ठीक नहीं हैं। मानसून पूर्वी उत्तर प्रदेश को लगातार धोखा दे रहा है। विशेषकर पूर्वी उत्तर प्रदेश में 71 फीसदी कम बारिश हुई है। आसमान पर घुमड़ते बादल पल-पल आस बंधा रहे हैं लेकिन कुछ ही पल बाद खिलती तेज धूप भविष्य के खतरों से आगाह कर देती है। कानपुर ही नहीं, पूरे यूपी विशेषकर पूर्वी यूपी का हाल काफी खराब है। यूपी में अभी से सूखे के संकेत मिल गए हैं। प्री मानसून (मार्च से मई) बारिश वर्ष 2022 में मात्र 02.0 मिमी हुई है। ऐसा नौ वर्षों के बाद हुआ है। वर्ष 2013 में मात्र 1.9 मिमी प्री मानसून वर्षा हुई थी।