Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

एक चम्मच सेब का सिरका पीने के गजब फायदे, 7 समस्याओं को करता है छूमंतर

सदियों से हम सेब के सिरके के फायदों के बारे में सुनते आ रहे हैं. हर रसोई में एप्पल सिडर विनेगर का होना बहुत जरूरी है. ये प्रसिद्ध प्राकृतिक नुस्खा शरीर को डिटॉक्सीफाई करती है, ह्रदय विकार, पीएच लेवल को संतुलित करने और रक्तचाप को स्थिर रखने का काम करता है.

कुछ लोगों का मानना है कि सेब के सिरका से त्वचा को भी कई फायदे होते हैं और ये सूर्य की किरणों से त्वचा को होने वाले नुकसान को ठीक करता है. सबसे पहले ये जान लेते हैं सेब का सिरका होता क्या है.  सेब का सिरका एक तरीके का सिरका है जिसमें साइडर मुख्य हिस्सा है, ये उस लिक्विड से बनता है जो सेब को निचोड़ने से मिलता है. फर्मेंटेशन के बाद जो सिरका बचता है उसे हम सेब का सिरका या ए.सी.वी कहते हैं. 

स्वास्थ्य और खूबसूरती के सेगमेंट में ये सबसे ज़्यादा फायदेमंद उत्पादों में से एक है। सेब के सिरके के अनगिनत फायदे इसे बहुत लोकप्रिय बनाते हैं। फिर चाहे वो आम स्वास्थ्य हो, स्वाद, खूबसूरती, फिटनेस या फिर कोई भी अन्य घरेलू लाभ, सेब के सिरके के फायदे और इसे प्रयोग करने के तरीके अनगिनत हैं।

हार्ट बर्न और एसिड रिफ्लक्स के लिए

इसमें एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो पेट की एसिड सामग्री को सुधारते हैं। पेट में बहुत कम एसिड की उपस्थिति के कारण एसिड रिफ्लक्स की समस्या होती है। एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच सेब का सिरका लें।

स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है

यह ना केवल स्वस्थ कोलेस्ट्रॉल का समर्थन करता है, बल्कि ऑक्सीडेशन के नुकसान से भी बचाता है, जो उच्च कोलेस्ट्रॉल का मुख्य जोखिम है। इसे पानी के साथ लेनेसे फायदा होता है।

वजन घटाने में सहायक

इसमें एसिटिक एसिड होता है जो भूख को दबाने में मदद करता है। यह चयापचय भी बढ़ाता है और पानी के प्रतिधारण को कम करता है। इसलिए यदि आप कुछ वजन कम करना चाहते हैं, तो यह अच्छा माना जाता है।

रक्तचाप कम करता है

अध्ययन ने सुझाव दिया है कि पानी के साथ सेब साइडर सिरका पीने से कुछ बिंदुओं पर रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद मिलती है। यह साबित करने के लिए उचित वैज्ञानिक प्रमाण हैं, और यह रक्तचाप के स्तरों में मामूली अंतर करता है।

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है

इसमें एंटी-ग्लिसेमिक गुण होते हैं जो शरीर में एक स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर का समर्थन करते हैं और उसे बनाए रखते हैं। सिरका स्टार्च के कुछ पाचन को रोकने में मदद करता है और यह आपके रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ने से भी रोकता है।

एंटीऑक्सिडेंट गुण हैं

इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर को स्वस्थ रखने और आसानी से चलने में मदद करते हैं। कैटेचिन, गैलिक एसिड, कैफीक और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट शरीर से रोगों से लड़ने में मदद कर सकते हैं।

मांसपेशियों को ऊर्जा उत्पन्न करने में मदद करता है

एथलीट अपने प्रतियोगिता से पहले रात को पानी के साथ सेब का सिरका पी सकते हैं। इसका कारण यह है कि एसिटिक एसिड मांसपेशियों को उच्च तीव्र अभ्यासों को बढ़ावा देने के लिए ऊर्जा में कार्बल्स को बदलने में मदद करता है।