Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

नोटबंदी से बैंक हुए मालामाल, जमा हुए 4 लाख करोड़ रुपए, पीएम मोदी देंगे जनता को बड़ा तोहफा

notes-1500 और 1000 के नोटों पर लगे बैन के चलते अधिकतर लोगों ने अपनी जमा पूंजी को बैंकों में जमा कर दिया जिसके चलते बैंकों का खजाना रातों-रात बढ़ गया है। नोटबंदी के बाद लोग कैश जमा कराने बैंकों की तरफ भाग रहे हैं। अब खबर आ रही है कि बैंकों के पास चार लाख करोड़ रुपये जमा हो गए हैं। जल्‍द ही इसका फायदा आम लोगों को भी मिल सकता है और ऐसा होगा सस्‍ते लोन के रूप में।

बैंकों के पास इससे इतना कैश जमा हो रहा है कि उन्होंने डिपॉजिट रेट्स में कटौती शुरू कर दी है। इसके बाद लोन सस्ते होंगे। इससे रिजर्व बैंक की लंबे समय से चली आ रही यह शिकायत भी दूर हो जाएगी कि बैंक उसके रेट कट का पूरा फायदा कस्टमर्स को नहीं दे रहे हैं। दिल्ली और दूसरी कई जगहों पर बैंकों के पास बुधवार को कैश खत्म हो गया, लेकिन कुछ शहरों में बैंक की ब्रांचों के बाहर की लाइन छोटी होने की खबरें भी आईं।

 भारतीय स्‍टेट बैंक (एसबीआई) ने एक साल से 455 दिनों के डिपॉजिट रेट को घटाकर 6.90 पर्सेंट कर दिया है। उसने इसमें 0.15 पर्सेंट की कटौती की है। वहीं, बैंक ने 211 दिन से एक साल के जमा के लिए डिपॉजिट रेट को पहले के 7 पर्सेंट पर बनाए रखा है। यह उन लोगों के लिए अच्छी खबर नहीं है जो बैंकों में पैसे जमा करा रहे हैं, लेकिन इससे कुछ ही हफ्तों में लोन सस्ते होने लगेंगे। इससे इकनॉमी को उछाल मिलेगा, जिससे जीडीपी ग्रोथ बढ़ेगी।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published.