Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

देश में 75 नए मेडिकल कॉलेज खुलेंगे, मोदी कैबिनेट ने दी मंजूरी

 

 

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने वर्ष 2021-22 तक देश भर में 75 नए मेडिकल कालेजों की स्थापना का फैसला किया है। इन कालेजों की स्थापना के साथ ही देश में 15,700 एमबीबीएस छात्रों की सीटों में इजाफा हो जाएगा। केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए यह बात कही।

जावड़ेकर  ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति की बैठक में इस फैसले को मंजूरी प्रदान की गई। ये कालेज उन इलाकों में खोले जाएंगे जहां अभी मेडिकल कालेज नहीं हैं। कम से कम 200 बेड वाले जिला अस्पताल के साथ, कोई भी मेडिकल कॉलेज नहीं होने वाले क्षेत्रों में नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। 300 बेड वाले एस्पिरेशनल जिला और जिला अस्पताल को प्राथमिकता दी जाएगी।

केंद्र सरकार के इस फैसले से ग्रामीण इलाकों को सबसे ज्यादा फायदा होगा। देश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने के लिए केंद्र प्रायोजित योजना के तीसरे चरण में इन 75 मेडिकल कालेजों की स्थापना की जाएगी। इससे पहले योजना के प्रथम चरण में 58 और दूसरे चरण में 24 मेडिकल कालेजों की स्थापना की अनुमति दी गई थी।