Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूपी के 65,000 ग्राम चौकीदारों के मानदेय में बढ़ोतरी, अब मिलेगा इतना

यूपी की योगी सरकार ग्राम चौकीदारों का मानदेय बढ़ाने जा रही है। साथ ही ग्राम चौकीदारों को ग्राम प्रहरी के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि यूपी में इस समय ग्राम चौकीदारों की संख्या 65,000 है। इस बात की जानकारी खुद सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को वाराणसी पुलिस लाइन में दी थी।

उन्होंने कहा था कि अब ग्राम चौकीदारों को ‘ग्राम प्रहरी’ के नाम से जाना जाएगा। बता दें कि उनके मानदेय को बढ़ाने की घोषणा लोक भवन में होने वाले ग्राम प्रहरियों के सम्मेलन में हो सकती है। सूत्रों के मुताबिक मानदेय में बढ़ोतरी का प्रस्ताव पुलिस विभाग की ओर से मुख्यमंत्री को भेजा गया था। ग्राम प्रहरी लंबे समय से अपना मानदेय बढ़ाने की मांग कर रहे थे।

बता दें कि साल 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव ने उनका मानदेय पांच सौ से बढ़ाकर एक हजार रुपये करने की घोषणा की थी। यह सम्मेलन लखनऊ के लक्ष्मण मेला मैदान में हुआ था। धीरे-धीरे यह बढ़कर 15 सौ रुपये तक पहुंचा है। अब योगी सरकार इसमें 1,000 रुपये की बढ़ोतरी करने की तैयारी कर रही है।