Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

किसान की ठण्ड से हुई मौत,हंगामे के बाद परिवार को मिली मामूली मदद

देव श्रीवास्तव
खमरिया-खीरी।
कस्बा खमरिया स्थित गोविन्द शुगर मिल में मिल अधिकारियों द्वारा किसानों के शोषण की कहानी तो जगजाहिर है, लेकिन हद तो तब हो गई जब थाना लहरपुर क्षेत्र के एक गांव से गन्ना लेकर आने वाले किसान की केनयार्ड में ठंड के कारण मौत हो गई। मिल कर्मचारियों द्वारा मृतक किसान की मौत को गंभीरता से न लेकर गोविन्द शुगर मिल के प्रतिनिधि बनकर पहुंचे एचआर ने किसान की जिंदगी की कीमत मात्र दस-बीस हजार रूपए लगाकर मानवता को तार-तार कर दिया और शव को कस्बा खमरिया स्थित सीएचसी में रखवाकर पल्ला झाड़ लिया। वहीं क्षेत्रीय विधायक व मीडियाकर्मियों के हस्तक्षेप के बाद मृतक की पत्नी को मात्र 50 हजार रूपए देकर इतिश्री कर ली गई। जिसके बाद थाना ईसानगर पुलिस ने शव को अपने कब्जे में लेकर पीएम के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया।
 
जानकारी के अनुसार कस्बा स्थित गोविन्द शुगर मिल्स ऐरा के केनयार्ड में बीते शुक्रवार की रात भीषण ठंड के चलते मिल में बीते गुरुवार को गन्ना लेकर आने वाले ग्राम राउसीपुर थाना लहरपुर जिला सीतापुर निवासी मुनीम (42) पुत्र भग्गन की उस समय मौत हो गई, जब वह रात में अपनी ट्राली के नीचे लेटा हुआ था। सुबह अन्य किसानांे को शंका होने पर सूचना मिल प्रबंधन को दी गई। तब मिलाधिकारियांे ने शव को मिल की एम्बुलेंस से सीएचसी खमरिया पहुंचाकर अपना पल्ला झाड़ लिया। किसानों की मानें तो इसी बीच मिल परिसर में किसानो ने हंगामा काटा और मिलकर्मचारियांे से हाथापाई और मारपीट भी हुई। किसान की मौत की सूचना पाकर मौके पर पहुंच कई थानों की पुलिस ने किसानों को शांत कराया और शव को अपने कब्जे में लेकर पीएम के लिए जिला मुख्यालय भेज दिया। इस दौरान धौरहरा विधायक बालाप्रसाद अवस्थी, एसडीएम धौरहरा घनश्याम त्रिपाठी, एसओ ईसानगर प्रमोद मिश्रा, कोतवाली धौरहरा प्रभारी ब्रजेश त्रिपाठी सहित भारी पुलिस बल तैनात रहा।