Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

यूपी के 22 शहर जुड़े पीएनजी-सीएनजी से, मुख्यमंत्री ने किया योजना का शिलान्यास

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को दिल्ली में विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सिटी गैस वितरण परियोजना का शुभारंभ किया। इस चरण में यूपी के भी 22 शहर पीएनजी-सीएनजी से जुड़े जाएंगे।

गोरखपुर में सीएम योगी आदित्यनाथ ने योजना का शिलान्यास किया। प्रदेश में गुरुवार को गोरखपुर, संतकबीरनगर और कुशीनगर में एक साथ इस परियोजना का शिलान्यास हुआ। इसके साथ ही मुरादाबाद, कानपुर देहात, इटावा, औरैया में सिटी गैस वितरण के लिए टोरेंट कंपनी को अधिकृत किया गया है।

पर्यावरण होगा शुद्ध

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्राकृतिक गैस के प्रयोग से पर्यावरण शुद्ध होगा और यह स्वास्थ्य की दृष्टि से भी उपयोगी होगा। यह एक बेहतर ईंधन है, क्योंकि कोयले और तरल ईंधनों से सस्ता, सुरक्षित व प्रदूषण रहित है।

प्राकृतिक गैस का उपयोग होने पर रसोई घर में सिलिडरों को स्टोर करने की कोई जरूरत नहीं होगी। योजना के अंतर्गत रोजगार एवं कौशल विकास के अवसर भी मिलेंगे।

पहले चरण का कार्य गोरखपुर में शुरू होगा। इसके बाद प्रदेश के दूसरे जिले जुड़ेंगे। योगी ने कहा कि किसानों की आय को बढ़ाने के लिए धुरियापार में 1200 करोड़ रुपये की लागत से एथनॉल प्लांट भी लगेगा।