Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

उग्र हुआ तूफान निसर्ग, गुजरात के 20 हजार लोग किए गए रेस्क्यू

गुजरात और महाराष्ट्र में चक्रवाती तूफान निसर्ग ने उग्र रूप धारण कर लिया है। जिसके बाद दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की 33 टीमें तैनात कर दी है। मौसम विभाग ने निसर्ग की तीव्रता को देखते हुए मुंबई और आसपास के जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। वहीं, निसर्ग की वजह से गुजरात के तटीय इलाकों में अब तक 20 हजार लोगों को हटा दिया गया है।

न्यूज़ एजेंसी पीटीआई की खबर के मुताबिक, एक वीडियो मैसेज में एनडीआरएफ के डायरेक्टर जनरल एसएन प्रधान ने कहा, ‘अरब सागर से तेज लहरें उठ रही हैं। लिहाजा गुजरात में 10 टीमें भेजी गई हैं। गुजरात की विजय रूपाणी सरकार ने एनडीआरएफ की 5 और टीमों की मांग की है। कुल मिलाकर गुजरात में 17 टीमें भेजी जाएंगी। फिलहाल दो स्टैंड बाय हैं।’

वहीं, महाराष्ट्र में अब तक 6 स्टैंड बाय के साथ 16 टीमें भेजी जा रही है। तीन जून को तूफान के राज्य के तट पर पहुंचने की आशंका है।

मौसम विभाग के अनुसार इस वक्त ये तूफान गोवा के पश्चिमी-दक्षिण पश्चिम में 280 किलोमीटर दूर है। जबकि मुंबई के तट से दक्षिण-पश्चिम में 490 किलोमीटर दूर है। इसके अलावा गुजरात के सूरत से इसकी दूरी 710 किलोमीटर है। फिलहाल ये तूफान 11 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से आगे बढ़ रहा है।

आइएमडी के डिप्टी डीजी आनंद शर्मा ने जानकारी दी है कि बुधवार को चक्रवात का ज्यादा असर दिखाई देगा। इस दौरान 100-125 किलोमीटर प्रतिघंटे की की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। कुछ इलाकों में भारी और अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी गई है। हालांकि, यह एम्फन से कम खतरनाक होगा।

तूफान को लेकर एनडीआरएफ, नेवी समेत तमाम राहत व बचाव एजेंसियां मुस्तैद हैं। इस बीच मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 12 घंटों के दौरान निसर्ग विकराल रूप ले सकता है। मौसम विभाग ने कहा कि निसर्ग पंजिम के दक्षिण पश्चिम में 360 किमी. दूर है, मुंबई के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 670 किमी दूर और सूरत के दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में 900 किमी दूर है।