Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

1st Global Robotics में भारतीय टीम ने किया कमाल, जीता गोल्ड

team_1_1024x640_1500522887_618x347अमेरिका में आयोजित फर्स्ट ग्लोबल रोबोटिक्स ओलंपियाड में भारतीय छात्रों के एक ग्रुप ने गोल्ड मेडल जीता है. 7 छात्रों के इस ग्रुप ने दो पुरस्कार जीते हैं. सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इस टीम की अगुवाई एक 15 साल का छात्र कर रहा है. इस ओलंपियाड में 157 देशों के प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था.

इंजीनियरिंग डिजाइन अवॉर्ड का गोल्ड मेडल

मुंबई के छात्रों ने झांग हेंग इंजीनियरिंग डिजाइन अवॉर्ड में स्वर्ण पदक जीता और ग्लोबल चैलेंज मैच में कांस्य पदक अपने नाम किया.

15 साल के सबसे छोटे रहेश ने की ग्रुप की अगुवाई

वाशिंगटन में ओलंपियाड का आयोजन तीन दिनों तक चला. इसमें अफगान की छात्राओं ने भी हिस्सा लिया था. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवांका ट्रम्प ने इन बच्च‍ियों से मुलाकात की और उनके साहस की सराहना की. अगले साल यह प्रतियोगिता मैक्स‍िको सिटी में आयोजित किया जाएगा.

भारतीय छात्रों के ग्रुप का लीडर था 15 साल का रहेश, जो इस ग्रुप का सबसे छोटा सदस्य है. इस ग्रुप के अन्य सदस्यों में प्रवक्ता आदिव शाह, टीम के रणनीतिकार हर्ष भट्ट, विश्लेषक वात्सायन, रोबोट टैक्टीशि‍यन अध्ययन, रोबोट कंट्रोलर तेजस, रोबोट संचालक राघव हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.