Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

गुरुग्राम में होने वाली है पानी की किल्लत, दो दिन तक पानी के लिए तरसेंगे 16 लाख लोग

गुरुग्राम। वर्तमान समय में जिस तरह से पानी की बर्बादी हो रही है, उसे देख यही लगता है कि आने वाली पीढ़ी को पानी के इस्तेमाल के लिए भी मोटा पैसा खर्च करना पड़ेगा और तब भी लोगों की प्यास नहीं बुझेगी। वहीं इससे अलग गुरुग्राम से एक खबर सामने आ रही है, जिसके मुताबिक यहां के 16 लाख से ज्यादा लोगों को दो दिन तक पेयजल की आपूर्ति नहीं हो पाएगी।

ऐसा इसलिए क्योंकि यहां के एक जल शोधन संयंत्र की एक लाइन में मरम्मत का काम किया जा रहा है और इसी लाइन के जरिए ही शहर को पेयजल की आपूर्ति की जाती है। वहीं इस प्लांट को कब बंद किया जाए। इसके लिए यहां के अधिकारी समय ही नहीं तय कर पा रहे हैं, क्योंकि ऐसा होने से शहर में भारी पेयजल संकट पैदा हो जाएगा।

अधिकारियों का कहना है कि शहर में इन दिनों गर्मी भी ज्यादा है और पानी की मांग भी उस हिसाब से बढ़ी है। ऐसे में अगर अभी संयंत्र को बंद किया जाता है, तो पानी के लिए हाहाकार मच जाएगा। इसलिए मौसम में परिवर्तन होने के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा और पानी की मांग के कम होने के बाद यहां मरम्मत का काम शुरू किया जाएगा।

जानकारी के मुताबिक, शहर के बसई और चंदू जल शोधन संयंत्र से 460 एमएलडी पानी की आपूर्ति की जा रही है। यह पानी शहर के 16 लाख से अधिक लोगों की प्यास बुझाता है। बसई संयंत्र से लाइन निकलते ही गढ़ी रोड पर लाइन लीक हो रही है, जिसकी वजह से पानी व्यर्थ सीवर में बह रहा है। पानी का प्रेशर अधिक होने के कारण यहां पानी सड़क पर भी भर रहा है।