Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

कोरोना कहर: अब इस देश में भी तेज़ी से फ़ैल रहा कोरोना का संक्रमण,120 मौत के बाद आपातकाल घोषित

दुनिया | दुनिया भर पर अपने पाँव पसार रहा कोरोना अब स्पेन में भी तेज़ी से फ़ैल रहा है| कोरोना का कहर स्पेन में इतना हो गया की इसके खतरे को देखते हुए अगले 15 दिन के लिए आपातकाल घोषित कर दिया गया है. प्रधानमंत्री पेड्रो सांचेज ने शुक्रवार को इसका ऐलान किया. आपातकाल घोषित होने के बाद सरकार इस बीमारी से और सख्ती से निपटने में सक्षम होगी. इसके तहत सरकार कई कड़े कदम बिना कोई देरी किए उठा सकती है. इस स्थिति में सरकार निजी घरों को छोड़कर अस्थायी रूप से कारखानों या किसी अन्य परिसर पर कब्जा करने सहित कई व्यापक उपाय कर सकेगी.पढ़िए आज तक और रॉयटर्स की ये रिपोर्ट

प्रधानमंत्री सांचेज ने कहा, “स्पेन की सरकार अपने सभी नागरिकों की सुरक्षा करेगी और महामारी को कम करने के लिए सही जीवन पस्थितियों की गारंटी देगी.” हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि सरकार क्या खास उपाय करने जा रही है. अब तक पूरे देश में स्कूल बंद कर दिए गए हैं. सिनेमा हॉल, थिएटर या खेल के मैदान धीरे-धीरे बंद हो रहे हैं जिससे लोगों की जिंदगी की रफ्तार थमती जा रही है. कोरोना वायरस के चलते यूरो क्षेत्र की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था स्पेन का काफी बुरा हाल है.

कुल 4200 से ज्यादा मरीज

इटली के बाद स्पेन में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले सामने आए हैं. फिलहाल यहां 4,209 मरीज पाए गए हैं जिनमें 1 हजार मरीज अकेले गुरुवार को पॉजिटिव पाए गए. बीते रविवार की तुलना में मरीजों की संख्या में 7 गुना ज्यादा बढ़ोतरी देखी गई.

केटेलोनिया, मैड्रिड का बुरा हाल

स्पेन में केटेलोनिया को दूसरा सबसे धनाढ्य इलाका माना जाता है. सरकार ने शनिवार को यहां सभी शॉपिंग सेंटर बंद करने का आदेश दिया. हालांकि खाद्य पदार्थ और जरूरी सामान बेचने की छूट दी गई है ताकि लोगों को कोई दिक्कत न आए. जिम और नाइटक्लब भी खुले रखने के आदेश जारी किए गए हैं. दूसरी ओर स्पेन का सबसे पॉश इलाका मैड्रिड है जहां रेस्त्रां, बार और दुकानों को बंद रखने का फैसला किया गया. समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, मैड्रिड में केवल सुपरमार्केट्स और फार्मेसी को खोले रखने का निर्देश है.

बता दें, यूरोप के कई देश कोरोना वायरस की चपेट में हैं. इन देशों में फ्रांस, जर्मनी, इटली और स्पेन शामिल हैं. इटली में कोराना वायरस महामारी का रूप ले चुका है. सरकार के तमाम प्रयासों के बावजूद इस देश में कोरोना वायरस काबू में नहीं आ रहा है. इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1000 को पार कर गई है. पिछले 24 घंटे में इटली में इस बीमारी से 189 लोगों की मौत हुई है. इटली में मात्र दो हफ्ते के भीतर कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1016 हो गई है.