Breaking News

आवश्यक सूचना: प्रदेश जागरण के सभी निर्गत परिचय पत्र निरस्त किये जा चुके हैं | अगस्त 2022 के बाद के मिलने या दिखने वाले परिचय पत्र फर्जी माने जाएंगे |

15 जनवरी को शाही स्नान में शामिल होगा किन्नर अखाड़ा

प्रयागराज: कुंभ मेला क्षेत्र में किन्नर अखाड़ा जूना अखाड़े का हिस्सा बना। मौजगिरि आश्रम में शनिवार देर रात तक चली बातचीत और विधि विधान से पूजा-पाठ के बाद दोनों अखाड़े के प्रमुखों ने एक मंच पर आने की सहमति दी। कागजी कार्रवाई के बाद तय हुआ कि किन्नर अखाड़ा वर्तमान स्वरूप में ही जूना अखाड़े का हिस्सा बना रहेगा। रविवार को दोनों अखाड़ों की ओर से इसका औपचारिक ऐलान किया जाएगा।प्रयागराज: कुंभ मेला क्षेत्र में किन्नर अखाड़ा जूना अखाड़े का हिस्सा बना। मौजगिरि आश्रम में शनिवार देर रात तक चली बातचीत और विधि विधान से पूजा-पाठ के बाद दोनों अखाड़े के प्रमुखों ने एक मंच पर आने की सहमति दी। कागजी कार्रवाई के बाद तय हुआ कि किन्नर अखाड़ा वर्तमान स्वरूप में ही जूना अखाड़े का हिस्सा बना रहेगा। रविवार को दोनों अखाड़ों की ओर से इसका औपचारिक ऐलान किया जाएगा।

किन्नर अखाड़ा प्रमुख लक्ष्मी नारायण त्रिपाठी ने कहा कि इसे अखाड़े में विलय नहीं माना जाएगा। जूना और किन्नर अखाड़ा एक हुए हैं। हमारे अखाड़े ने जो आचार्य महामंडलेश्वर, महामंडलेश्वर, महंत, श्रीमहंत पद अपने पदाधिकारियों को दिए हैं वो बरकरार रहेंगे। किन्नर अखाड़ा जूना अखाड़े के सारे नियम और कायदों को मानेगा। 15 जनवरी को शाही स्नान में दोनों अखाड़े मौजूद रहेंगे। किन्नर अखाड़े के सदस्य अपनी परंपरा के अनुसार ही स्नान करेंगे।

कुंभ परिसर में प्रखर परोपकार मिशन की ओर से खोले गए अस्पताल का रविवार को उद्घाटन होगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री अश्वनी चौबे रहेंगे। उनके साथ गरुशरणानंद महाराज, स्वामी ज्ञानानंद, साध्वी निरंजन ज्योति और सांसद श्यामाचरण गुप्ता भी शामिल होंगे। इसके अलावा रविवार को कुंभ मेला क्षेत्र में प्रजापति ब्रह्म कुमारी के सत्यम शिवम सुंदरम शिविर में चैतन्य देवियों की झांकी निकाली जाएगी।